Breaking News

खैरा : पर्यावरण जागरूकता के लिए साइकिल यात्रा ने चलाया अभियान, मंच के दो सदस्य हुए सम्मानित

[न्यूज़ डेस्क | gidhaur.com] :-
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जमुई जिले के खैरा प्रखंड अंतर्गत गोपालपुर पंचायत के धाव गांव में दलित विकास बिंदु प्लान इंडिया के सहयोग से पर्यावरण जागरूकता सह वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  कार्यक्रम को सफल बनाने में साइकिल यात्रा एक विचार मंच के युवाओं ने सक्रिय भागीदारी निभाई।  दलित विकास बिंदु संस्था के स्वास्थ्य समन्वयक पंकज कुमार सिंह ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति बच्चों युवाओं एवं ग्रामीणों को जागरूक किया । संस्था के परियोजना प्रबंधक शिव शंकर सिंह ने जल संरक्षण एवं पौधे को सुरक्षित रखने के लिए बच्चों को प्रेरित किया। 


 साइकिल यात्रा एक विचार मंच के संयोजक विवेक कुमार ने ग्रामीणों का आह्वान किया कि ढाब गांव के जो भी ग्रामीण अपनी भूमि में पेड़ लगाना चाहते हैं साइकिल यात्रा एक विचार मंच के सभी सदस्य उनके साथ हाथ से हाथ मिला कर पर्यावरण को संरक्षित करने में सहयोग देने का काम करेंगे।
इस अवसर पर 20 बच्चों के द्वारा 20 फलदार पेड़ लगाने का कार्यक्रम साथ ही सुरक्षा घेरा की जवाबदेही बच्चों एवं परिवार को लेने के लिए प्रेरित किया गया।  कार्यक्रम के अंत में सभी उपस्थित लोगों ने पर्यावरण संरक्षण की जवाबदेही में अपनी भूमिका निभाने के लिए संकल्प लिया। 


इस अवसर पर साईकिल यात्रा में लगातार योगदान देने वाले संदीप कुमार रंजन एवं अशोक कुमार ठाकुर को पर्यावरण प्रहरी के रूप में सम्मनित किया गया।
मौके पर साइकिल यात्रा विचार मंच के सदस्य संदीप कुमार रंजन, विवेक कुमार, हरेराम कुमार सिंह, सचिराज पद्माकर, अजीत कुमार, आकाश कुमार ठाकुर, रंधीर कुमार, विनय कुमार तांती तथा अमरेश कुमार के अलावे ग्रामीण प्रीति कुमारी, काजल कुमारी, भरत कुमार, पूनम कुमारी, ममता कुमारी, प्रियंका कुमारी, बिभा कुमारी, आरती कुमारी, सुमन कुमारी, पूजा कुमारी, गुड़िया कुमारी, रेखा कुमारी, माटो राय, गुड्डू कुमार, अरविंद दास, मिथलेश कुमार, देवेंद्र कुमार, सचिन कुमार सहित कई पर्यावरण प्रेमी उपस्थित थे।