ब्रेकिंग न्यूज

6/recent/ticker-posts

मिलेनियम स्टार फाउंडेशन के अध्यक्ष ने जमुई डीएम को लिखा पत्र, ₹1-₹2 के सिक्कों के प्रचलन की रखी मांग

जमुई (Jamui), 28 मार्च। जमुई जिला के बाजारों में एक और दो रुपये के सिक्कों के प्रचलन में न होने के संदर्भ में राष्ट्रीय स्तर पर कार्यरत सामाजिक संस्था मिलेनियम स्टार फाउंडेशन के संस्थापक-अध्यक्ष सुशांत साईं सुंदरम ने आवाज उठाई है। सुशांत ने जमुई जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह को एक पत्र लिखा है।

इस पत्र में उन्होंने जमुई डीएम का ध्यानाकर्षित करते हुए लिखा है कि विगत कई वर्षों से जमुई जिला भर में एक और दो रुपये के सिक्के चलन में नहीं हैं। जिलान्तर्गत सभी प्रखंडों व पंचायतों के बाजारों-दुकानों में दुकानदार एक और दो रुपये के सिक्के का लेनदेन भुगतान के लिए नहीं करते हैं। इस बारे में दुकानदारों का कहना है कि महाजन उनसे सिक्के नहीं लेते हैं, इस वजह से हमलोग भी नहीं लेते हैं।

सुशांत ने आगे डीएम जमुई (Jamui DM Avaneesh Kumar Singh) को लिखा है कि ज्ञात है कि जमुई जिला आर्थिक रूप से पिछड़ा इलाका है। यहाँ के अधिकांश लोग जीविकोपार्जन के लिए दिहाड़ी व बीड़ी मजदूरी, पशुपालन, कृषि जैसे कार्यों पर निर्भर हैं। बाजारों में एक और दो रुपये के सिक्कों के प्रचलन में न होने कि वजह से न्यूनतम मूल्यवर्ग में पाँच रुपये का सिक्का प्रचलन में है। ऐसे में स्वतः सभी देनदारी न्यूनतम पाँच रुपये के समतुल्य में ही चल रही है। इस परिस्थिति में बाजार में महंगाई भी बढ़ती जा रही है।

वहीं भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) द्वारा प्रचलित मुद्रा जब तक उसके द्वारा वापस लेने की घोषणा न कर दी जाए, तब तक कोई इसे लेने से मना नहीं कर सकता। अगर कोई भी व्यक्ति रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी किए गए सिक्कों को नहीं लेता है, तो ऐसी स्थिति में उस व्यक्ति के ऊपर राजद्रोह का मामला दर्ज कराते हुए भारतीय मुद्रा अधिनियम एवं भारतीय दंड संहिता की धारा 124 (ए) के तहत मामला दर्ज किया जा सकता है। राष्ट्रीय मुद्रा का अपमान राजद्रोह की श्रेणी का है, जिसमें भारतीय दंड संहिता की धारा 124 (ए) के तहत तीन साल से लेकर आजीवन कारावास तक की सजा का प्रावधान है।

साथ ही इस पत्र के माध्यम से मिलेनियम स्टार फाउंडेशन (Millennium Star Foundation) के अध्यक्ष सुशांत साईं सुंदरम ने जमुई जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह से आग्रह किया है कि प्रशासनिक स्तर पर उचित कदम उठाते हुए जमुई जिलान्तर्गत सभी बाजारों-दुकानों में पुनः एक और दो रुपये के सिक्कों को प्रचलन में लाने की दिशा में ठोस पहल के लिए निर्देशित किया जाए। इसके लिए मीडिया, माइकिंग, प्रचार-प्रसार, स्थानीय थाना, बाजार समितियों के प्रतिनिधियों आदि से बातचीत सहित अन्य जो भी समुचित तरीका हो, उन माध्यमों से जिलेवासियों को निर्देशित करने की कृपा करने की मांग की है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ