जमुई : डीएम की अध्यक्षता में जिला खनन टास्क फोर्स की हुई बैठक, दिए जरूरी निर्देश

 जमुई (Jamui), 14 मार्च : जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय के संवाद कक्ष में जिला खनन टास्क फोर्स की महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई जिसमें कई वांछित निर्णय लिए जाने के साथ आवश्यक निर्देश दिए गए।

    डीएम ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि अवैध खनन गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए खनन माफिया पर अंकुश लगाना जरूरी है। 


उन्होंने सम्बंधित विभागों को सघन चेकिंग अभियान चलाने का निर्देश देते हुए कहा कि माफियाओं को चिंहित कर उनपर खनन , वन , परिवहन , प्रदूषण आदि एक्ट के तहत समेकित कार्रवाई करें। उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि एकल विभागीय कारवाई से अवैध खनन पर अंकुश लगाना संभव नहीं है। अतः अवैध खनन , परिवहन में संलिप्त वाहनों के साथ माफियाओं पर हर सुसंगत धाराओं के तहत कारवाई सुनिश्चित करें।


 डीएम ने हर विभाग को अपने स्तर से कृत कार्रवाई से सम्बंधित सूचना का आदान - प्रदान करने का निर्देश दिया। उन्होंने अवैध तरीके से बालू के उत्खनन की रोकथाम के लिए कठोर प्रयास किए जाने का निर्देश देते  हुए कहा कि थाना और अंचलाधिकारी की इसमें अग्रणी भूमिका होनी चाहिए। डीएम ने सभी अंचलों को जब्त वाहनों पर कारवाई में समरूपता रखने , राजस्व की चोरी रोकने , दबावों से मुक्त होकर प्रावधानों के तहत कार्रवाई करने का निर्देश दिया।


     डीएम ने कहा कि थाना प्रभारी और अंचल अधिकारियों की सामूहिक जिम्मेवारी होगी कि लघु खनिजों के अवैध खनन और परिवहन पर अंकुश लगे।  


उन्होंने सभी विभागों को टीम भावना के साथ दायित्वों का निर्वहन किए जाने का निर्देश दिया। डीएम ने सभी पदाधिकारियों को अपनी मॉनिटरिंग मैकेनिज्म को और दुरुस्त करने का निर्देश देते हुए कहा कि कार्रवाई स्थल पर उपस्थिति अनिवार्य है। उन्होंने जिला परिवहन पदाधिकारी और जिला खनन पदाधिकारी को संयुक्त रुप से टीम बनाकर सीमावर्ती क्षेत्रों में सघन वाहन जांच करने का निर्देश दिया ताकि अवैध परिचालन पर अंकुश लगाया जा सके।


 डीएम ने प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को रात्रि गश्ती तेज करने के साथ इसे नियमित किए जाने का निर्देश देते हुए कहा कि कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कर्तव्य पर तैनात अधिकारियों को लोड और चालान की जांच करने का निर्देश दिया। उन्होंने उन्हें जांच की विधि से भी अवगत कराया। डीएम ने रेत के अवैध उत्खनन पर हर हाल में रोक लगाए जाने का संकल्प व्यक्त किया।

      

 पुलिस अधीक्षक डॉ. शौर्य सुमन ने कहा कि बालू घाट पर पर्याप्त संख्या में जवानों की तैनाती की गई है। उन्होंने उन्हें समन्वय स्थापित कर दायित्वों का निर्वहन किए जाने का निर्देश दिया। डॉ. सुमन ने भंडारण , अवैध खनन , परिवहन पर कड़ा प्रहार करने का निर्देश दिया।

       

एडीएम सत्येंद्र कुमार मिश्र , एसडीएम अभय कुमार तिवारी , एसडीपीओ डॉ. राकेश कुमार , जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी आर. के. दीपक के अलावे सभी सम्बंधित पदाधिकारी , अंचलाधिकारी , थानाध्यक्ष आदि लोग बैठक में उपस्थित थे।

Previous Post Next Post