Merit Go

Breaking News

गिद्धौर : बसन्त पंचमी की तैयारी तेज़, मां शारदे की प्रतिमा बनाने में जुटे मूर्तिकार



न्यूज़ डेस्क | अभिषेक कुमार झा】 :-

विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा व बसंत पंचमी की तैयारियां गिद्धौर प्रखंड क्षेत्र में शुरू हो गई है। गिद्धौर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों में अलग-अलग स्थानों पर कलाकारों के द्वारा बड़े ही उमंग के साथ एक से बढ़कर एक प्रतिमा को निर्धारित तिथि तक पूर्ण करने के लिए मूर्तिकार पूरी तन्मयता से काम कर रहे हैं । इसके लिए लोग अपने लिए प्रतिमाओं की अग्रिम बुकिंग करने के जुगाड़ में लगे हैं, ताकि मूर्तिकार उनके हिसाब से मूर्तियों को अंतिम रूप दे सकें। गिद्धौर प्रखंड क्षेत्र में दो फीट से लेकर सात फीट तक की प्रतिमा बनायी जा रही हैं। प्रखंड में इस बार मूर्तियों की मांग अधिक है । 


गिद्धौर प्रखण्ड के सुप्रसिद्ध मूर्तिकार राजकुमार पिछले कई दशकों से प्रतिमा बना रहे हैं। उनके पुत्र सौरभ बताते हैं कि ये उनका पुश्तैनी काम है । बताया कि पर्व त्योहारों में मूर्तियों की अच्छी मांग रहती है । इसलिए मूर्तियां बनाने में पूरा परिवार लग जाता है । उन्होंने अपने पिता से मूर्तियां बनाने की कला सिखी ।
मूर्तिकार राज कुमार ने बताया कि सामग्रियों के दामों में पिछले साल के मुताबिक इस साल इजाफा हुआ है। इसके बावजूद भी प्रतिमा की कीमत में कोई ज्यादा इजाफा नहीं किया गया हैं । पिछले साल की तुलना में इस वर्ष प्रतिमाओं की कीमत में औसतन 10 से 15 प्रतिशत तक का ही इजाफा हुआ हैं ।