Merit Go

Breaking News

जमुई : बढ़ती आबादी के कारण कम हो रही हरियाली, साईकिल यात्रा ने किया पौधरोपण



जमुई :
बढ़ती आबादी व शहरीकरण के कारण हरियाली तेजी से कम हो रही है। पर्यावरण को बचाने के लिए यह हमारे जागने का वक्त है। सिर्फ जागने का ही नहीं, कुछ करने का भी समय आ गया है। इसके लिए जरूरी है कि हम पेड़ लगाएं। पर्यावरण संरक्षण के लिए यही सबसे सरल रास्ता है जो खुद हमसे शुरू होता है। इसकी महत्ता को समझते हुए साईकिल यात्रा एक विचार मंच पिछले 4 वर्षों से पौधरोपण का कार्य तो कर ही रहा है। इसी के तहत आज की रविवारीय यात्रा में 5 सदस्यों के साथ जमुई प्रखंड परिसर से साइकिल यात्रा निकाल कर खैरमा ग्राम पहुँच के संपन्न की गई। इस ग्राम में ग्रामीण रमन कुमार साह के निजी जमीन पर लगभग 2 दर्जन पौधा लगाया गया।


साइकिल यात्रा के सदस्य आकाश कुमार द्वारा बताया गया की मंच के इस पहल का उद्देश्य पर्यावरण को हराभरा रखने के साथ ही यह संदेश देना है कि प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवनकाल में पौधरोपण अवश्य करें। साथ ही पौधे को पेड़ बनने तक उसकी देखभाल भी करें। आज हमारे द्वारा की गई यह छोटी सी पहल, बढ़ते हुए पेड़ के साथ कल हमारा गर्व बन जाएगी। साथ ही आने वाली पीढि़यों को हम दें सकेंगे हराभरा वातावरण विरासत के रूप में।

इस यात्रा में सदस्य संदीप कुमार रंजन, शेखर कुमार, आकाश कुमार, रंधीर कुमार तथा विकाश आनंद ने हिस्सा लिया। जबकि स्थानीय ग्रामीण रवि कुमार, कुणाल कुमार, आलोक कुमार, दीपक कुमार, सुनील कुमार सहित दर्जनों अन्य लोग भी उपस्थित रहे।