Breaking News

बिहार के 17 जिलों में बनेंगे तालाब और सिंचाई कूप, किसानों को मिलेगी सुविधा


8 OCT 2019

पटना : बिहार में किसानों को सिंचाई के नए साधन उपलब्ध कराने के लिए तालाबों और सामुदायिक सिंचाई कूपों का निर्माण करवाया जाएगा। इससे न केवल किसानों को सिंचाई की सुविधा मिलेगी, बल्कि भूजल स्तर में भी सुधार की गुंजाइश बढ़ेगी। राज्य के कृषि मंत्री डॉ़ प्रेम कुमार ने यहां गुरुवार को संवाददाताओं से यह बात कही। उन्होंने बताया कि जल-जीवन हरियाली के तहत सिंचाई के नए साधनों का विकास किया जाएगा तथा पुराने और बंद पड़े जल निकायों के जीर्णोद्धार की योजना बनाई गई है।

उन्होंने कहा कि भूमि संरक्षण निदेशालय द्वारा राज्य के 17 जिलों में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई की योजना संचालित हो रही है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत इन 17 जिलों में 1215 नए तालाबों का निर्माण कराया जाएगा तथा 232 सामुदायिक कूपों को भी निर्माण होगा।

मंत्री ने कहा कि इसमें दो प्रकार के तालाब बनाए जाएंगे। एक तालाब 150 फुट लंबा, 100 फुट चौड़ा और आठ फुट गहरा होगा, जबकि दूसरा 100 फुट लंबा, 66 फुट चौड़ा और 10 फुट गहरा होगा।

डॉ़ कुमार ने कहा कि किसानों को छोटा तालाब बनाने के लिए 80 प्रतिशत अनुदान मिलेगा। सामुदायिक जमीन पर तालाब बनाने के लिए शत प्रतिशत राशि सरकार देगी। यह योजना मुंगेर, जमुई, नवादा, गया, रोहतास, औरंगाबाद, कैमूर, लखीसराय, भागलपुर, शेखपुरा, बक्सर, भोजपुर, जहानाबाद, नालंदा, अरवल एवं पटना जिले की है।

उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को कृषि विभाग के बेवसाइट पर पंजीत होना अनिवार्य है। इन योजनाओं को पूरा करने के लिए 22़ 55 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।