Breaking News

चकाई में बोले DM, मतदान कर्मियों के कंधों पर होगा निष्पक्ष निर्वाचन का जिम्मा


चकाई(जमुई) | श्याम सिंह तोमर】:-

मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने चकाई हाई स्कूल प्रांगन में मतदान केंद्रों पर जाने से पूर्व मतदान कर्मियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि निष्पक्ष निर्वाचन का जिम्मा मतदान कर्मियों के ही कंधों पर है। 


इसके लिए अपने दायित्वों का निर्वहन सतर्कता पूर्वक किया जाना जरूरी है। मतदान में पहली बार वीवीपैट का प्रयोग किया जा रहा है। इसके मद्देनजर वीवीपैट के रखरखाव एवं प्रयोग में बरती जाने वाली सावधानियों का ज्ञान प्राप्त है। मतदान के दिन किसी भी प्रकार की कोई असुविधा उत्पन्न न हो। उन्होंने पीठासीन एवं मतदान अधिकारी प्रथम को मतदाता सूची (निर्वाचक नामावली) का भी पूर्व में ही निरीक्षण कर लिए जाने के निर्देश दिये। साथ ही मतदान डियूटी के दौरान किसी भी मतदान कर्मी द्वारा मादक पदार्थों का सेवन नहीं करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने निदेश दिया कि ईवीएम एवं वीवीपैट बिना सुरक्षा के कहीं भी नहीं छोड़ा जाय। कोई मतदान कर्मी किसी अन्य व्यक्ति का खाना नहीं खाएंगे। जमुई जिला के 5700 मतदान कर्मियों टीए भत्ता उनके खाते में भेज दिया गया है। जिले में कुल 27 ऐसे कर्मी है जिनके खाते में त्रुटि रहने की वजह से पैसा नही जा सका है। भोजन बनाने की व्यवस्था एमडीएम की रसोईया द्वारा की जाएगी। संबंधित पदाधिकारी,मतदान कर्मी उन्हें वाछित सामग्री प्रदान करेंगे।


डीएम ने कहा कि 11 अप्रैल सुबह सात बजे से मतदान प्रारंभ करवाना देना है। इसके लिए सुबह छह बजे से ही तैयारी कर लेनी होगी। इसके पूर्व 50 मॉक पॉल करके क्लियर बटन दबाकर कंट्रोल यूनिट को सभी पोलिंग एजेंट को दिखला देना है। ये सभी कार्य सुबह सात बजे से पूर्व कर लिए जाएं। उन्होंने कहा कि यदि सुबह नौ बजे तक किसी बूथ पर मतदान प्रारंभ नहीं होता है तो रिपोर्ट करवाना होगा। इसके लिए संबंधित कर्मी की जिम्मेदारी तय की जाएगी। साथ ही प्रत्येक दो घटे पर मतदान प्रतिशत एवं मतदान केंद्र की स्थिति का रिपोर्ट करना है। आपकी सुरक्षा की पूरी जवाबदेही जिला प्रशासन की है। कही से कोई बुथ पर अप्रिय घटना की सूचना मिलने पर वैसे बुथों पर नही भेजा जाएगा। निष्पक्ष मतदान करवाना आपकी जिम्मेदारी है। आपके कंधों पर ही देश का भविष्य है। मतदान शाम 4 बजे तक होगा। किसी भी तरह की दिक्कत आने पर जिलाधिकारी,एसपी,थानाध्यक्ष,बीडीओ को सूचना दे। निष्पक्ष मतदान के लिए चाक चौबंद सुरक्षा के इंतजाम किये गए है। एसएसबी,सीआरपीएफ,बीएमपी,सेप सहित अन्य सहस्त्र बल की तैनाती की गई है।