ब्रेकिंग न्यूज

6/recent/ticker-posts

जमुई : गादी बुकार गांव में साइकिल यात्रा ने जल संचयन को लेकर चलाया जागरूकता अभियान

जमुई/बिहार (Jamui/Bihar), 10 जून 2024, सोमवार : बीते रविवार को साइकिल यात्रा एक विचार के साप्ताहिक रविवारीय यात्रा के 440वें यात्रा के क्रम शेषनाथ राय ने कहा विगत गर्मी में जमुई जिला समेत पूरे देश भर में जल समस्या एक जल युद्ध के रूप में देखी गयी है। लोग पानी के लिए तरसते भागते और लड़ते दिख रहे हैं। कई जगहों पर पानी के लिये मौते भी हुई। पर वर्तमान समय मे मानसून आने पर बेकार बहते पानी के संचयन के बारे में कोई सोचता नही है और इस समस्या को नजरअंदाज करते जा रहे हैं।
नतीजा यह होता है कि आगामी गर्मी वाले मौसम में हमे जल समस्या की भयावह स्तिथि से अवगत होना पड़ेगा। इसी को देखते हुए हमारे मंच द्वारा जमुई प्रखंड के गादी बुकार ग्राम नंदलाल कुमार के साथ में जल संचयन पौधारोपण को लेकर जागरूकता अभियान चलाई गई 
साइकिल यात्रा के सदस्य हरेराम कुमार सिंह द्वारा अपने जागरूकता अभियान में बताया की जल समस्या को देखते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देशवासियों से जल संरक्षण के लिए जन आंदोलन शुरू करने की जो अपील की गई है वह अनुकरणीय है। यह इसके लिए अभी ही उपयुक्त समय है। जल तभी सुरक्षित रह सकता है, जब हम लोग पारंपरिक तौर-तरीके से इसका संरक्षण करें यह तभी सम्भव है जब लोग मिलकर इस समस्या से स्वयं आगे नही बढेगें।
हेसको देहरादून नमामि गंगे के कोर्डिनेटर नंदलाल सिंह ने बताया कि एक रिपोर्ट के मुताबिक देश के 75 फीसदी मकानों में पानी की सप्लाई नहीं है। चेतावनी के तौर पर यह भी कहा जा रहा है कि देश में 2030 तक पानी की किल्लत और भी ज्यादा विकराल रूप धारण कर सकती है। इसी के बचाव के लिए हमें जल संचयन और पौधा रोपण करना चाहिए।

इस अवसर पर संजय कुमार, सौरव कुमार, अजीत कुमार स्थानीय ग्रामीण एवं युवा उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ