तो क्या गलत पढ़ाते हैं खान सर के शिक्षक? हुआ पर्दाफाश! - gidhaur.com : Gidhaur - गिद्धौर - Gidhaur News - Bihar - Jamui - जमुई - Jamui Samachar - जमुई समाचार

Breaking

A venture of Aryavarta Media

Post Top Ad

Post Top Ad

Monday, 22 August 2022

तो क्या गलत पढ़ाते हैं खान सर के शिक्षक? हुआ पर्दाफाश!

 


पटना। पटना में एक शिक्षक है नाम है खान सर देश के सबसे बड़े यूट्यूबर है डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। पटना के भिखना पहाड़ी मोड़ के पास इनका संस्थान हजारों की तादाद में बच्चे इनके यहां विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करने आते हैं और लाखों करोड़ों की तादाद में बच्चे यूट्यूब पर इनके वीडियो से पढ़ते हैं।


ताजा विवाद खान सर के कोचिंग में पढ़ाने वाले अंग्रेजी के शिक्षक को लेकर है जिन्होंने बच्चों को 53 मिनट के वीडियो में गलत एक्सप्लेनेशन पढ़ाया है। इस गलती को पकड़ा है पटना के युवा अंग्रेजी शिक्षक रिजवान सर ने। खान सर के द्वारा ही अपने यूट्यूब पर अपलोड किए गए वीडियो के 51 मिनट के अंश को उन्होंने सामने रखकर बताया है कि कितनी बड़ी गलती है और शिक्षक खुद ही अज्ञानी है, तो फिर छात्रों को ज्ञान कैसे देंगे।


लंबे चौड़े दावा करने और खुद को सर्वश्रेष्ठ साबित करने की होड़ में भी भूल गए हैं कि जमाना डिजिटल मीडिया का है और हर किसी की हर एक गतिविधि पर दूसरे की नजर है। अंग्रेजी ग्रामर की जानकारी नहीं होने के बावजूद खान सर के यह शिक्षक छात्रों को गलत शब्द पढ़ा रहे हैं और उसका वीडियो भी अपलोड कर रहे हैं।


उन गलतियों को रिजवान सर ने पकड़ा ही नहीं है बल्कि उन्हीं के वीडियो पर आकर एक वीडियो बनाया है तथा उसे सोशल मीडिया पर डाला है जो अब वायरल हो गया है।


इस संदर्भ में खान सर के तरफ से पक्ष लेने की कोशिश की गई पर उनके किसी प्रतिनिधि ने फोन नहीं उठाया। वीडियो की सत्यता इसलिए 100 फ़ीसदी सही है क्योंकि जो गलत पढ़ाने वाले शिक्षक हैं उनका वीडियो खुद खान सर के ऑफिशियल यूट्यूब पर डाला गया है। गलती पढ़ाने वाले शिक्षक का वीडियो वायरल होने के बाद बिहार की शिक्षा जगत में खान सर के लंबे चौड़े दावे को लेकर अब चर्चा होने लगा है।

Post Top Ad