बड़ी खबरें

अब नहीं चलेगा भारत में टिकटॉक, सरकार का चीन पर डिजिटल स्ट्राइक, 59 ऐप बैन

शुभम् कुमार :- चीन (China) की तरफ से लगातार हो रही घुसपैठ और गलवान घाटी (Galwan) को लेकर हुए विवाद के कारण दोनों देशों के बीच काफी तनाव बढ़ चुका है। दोनों देशों के बोच हालिया रिश्ते बिल्कुल भी ठीक नही है। भारत-चीन बॉर्डर (India-China Border) पर बढ़ते तनाव के बाद युद्ध की स्थिति को देखते हुए दोनों देश ने अपनी सीमाओं पर मुस्तैदी बढ़ा दी है। 

इसी बीच देश के अंदर भी चाइनीज प्रोडक्ट (Chinise Product) और चाइनीज एप्स (Chinise Apps) का तेजी से बहिष्कार हो रहा है। भारतीय यूजर्स (Indian Users) प्लेस्टोर (Play Store) पर उपलब्ध चाइनीज रिमूवर ऐप्स (Chinese Remover Apps) के माध्यम से सारे चाइनीज एप्प्स (Chinese Apps) को सेलेक्ट कर अनइंस्टाल कर रहे है। इसी को देखते हुए भारत सरकार ने टिकटॉक (Tiktok), यूसी ब्राउज़र (UC Browser) सहित 59 चीनी एप्स को तत्काल बैन (Ban Chonese Apps) करने का फैसला लिया। इतने सारे एप्स पर अचानक से लगे बैन के बाद चीन को एक बड़ा झटका लगेगा। 

कुछ ही दिन पहले भारतीय खुफिया एजेंसी (Indian Intelligence Agency) ने देश में चीन के द्वारा होने वाले साइबर अटैक को लेकर अलर्ट किया है, वही कुछ दिनों पूर्व ज़ूम (Zoom) एप के माध्यम से भी डेटा चोरी की खबरें सामने आई थी, जिसके बाद सरकार ने Zoom app पर प्रतिबंध लगाने की बात कही थी। शायद साइबर अटैक (Cyber Attack) से सुरक्षा और डेटा चोरी को रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा यह फैसला लिया गया हो।

No comments