Breaking News

6/recent/ticker-posts

बिहार में मिले कोरोना के दो केस, एक मरीज की मौत

पटना [अनूप नारायण] :
बिहार जो अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण से अछूता था उसी बिहार की राजधानी पटना से एक डराने वाली खबर आई है. पटना एम्स में मुंगेर जिला का रहने वाला एक मरीज किडनी का इलाज करा रहा था. दो दिन पहले ही एम्स में भर्ती हुआ था. एम्स के चिकित्सक उसे कोरोना का संदिग्ध मरीज मान कर आइसोलेशन वार्ड में रख कर इलाज कर रहे थे, जिसकी मौत इलाज के दौरान हो गयी. इसकी पुष्टि एम्स के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सीएम सिंह ने की.

मरीज की मौत के घंटों बाद जब उसकी रिपोर्ट पटना के आरएमआरआई से एम्स पहुंची, तब जानकारी मिली कि किडनी रोग से ग्रस्त मरीज की मौत कोरोना से ही हुई है. पटना एम्स के निदेशक डॉ. प्रभात कुमार सिंह ने कहा कि मुंगेर निवासी एक मरीज किडनी रोग का इलाज करवाने आया था, जिसे आइसोलेशन वार्ड में रखा गया था. शनिवार सुबह ही उसकी मौत इलाज के दौरान हो गयी, लेकिन उसकी रिपोर्ट आरएमआरआई से शनिवार की देर शाम मिली. उन्होंने बताया कि मुंगेर के मरीज की मौत कोरोना से ही हुई है.

मिली जानकारी के अनुसार पटना के राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्‍टीच्‍यूट (RMRI) में दो मरीजों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है. इसमें एक की मौत भी हो गई है.

इस मामले में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री, स्‍वास्‍थ्‍य सचिव व आरएमआरआइ के निदेशक के बयान अलग-अलग हैं. पटना के आरएमआरआइ के निदेशक डॉ. प्रदीप दास ने बताया कि देर रात जांच में दो कोरोना पॉजिटव मामले मिले हैं. उन्‍होंने बताया कि देर रात तक 114 नमूनों की जांच हुई थी, जिनमें शाम तक 100 सैंपल की जांच पूरी हो चुकी थी. उनमें कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं मिला. लेकिन देर रात के शेष 14 सैंपल की जांच के दौरान दो लोगों की रिपोर्ट कोरोना वायरस से पॉजिटिव मिली. उन्‍होंने बताया कि इसकी जानकारी दिल्‍ली में भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और राज्‍य के स्वास्थ्य मंत्री व प्रधान सचिव को दी गयी है.