Breaking News

6/recent/ticker-posts

ठंड का कहर, UP, बिहार समेत उत्तर भारत के 6 राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी

👤अक्षय कुमार.    

     सेंट्रल डेस्क,

राष्ट्रीय राजधानी में पड़ रही कड़ाके की ठंड ने भले ही 1997 के बाद से 22 साल पुराना अपना रिकॉर्ड तोड़ा है, लेकिन पिछले 100 वर्षों में ऐसा केवल चार बार ही हुआ है, जब इस माह में तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे गया हो. मौसम विभाग ने ठंड को देखते हुए दिल्ली समेत 6 राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इन राज्यों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश(UP) और बिहार(Bihar) शामिल हैं.

  • ठंड से ठिठुरे उत्तर भारत के राज्य
  • दिल्ली में सर्दी से लोगों का हाल बेहाल
  •  ठंड की मार देखते हुए मौसम विभाग ने दिल्ली समेत देश के 6 राज्यों में जारी किया रेड अलर्ट 


 स्काईमेट वेदर(Skymate weather) के अनुसार, उत्तर भारत दिसंबर की शुरुआत से ही भीषण ठंड की चपेट में है. भीषण ठंड के मद्देनजर मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत 6 राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया है. इन राज्यों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार(Bihar) शामिल हैं.
सर्द मौसम हालात की घोषणा तब की जाती है, जब मैदानी इलाकों में दिन का तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है.
देखा जाए तो 17 दिसंबर के बाद से दिन का अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से आगे नहीं बढ़ा है. बर्फ से ढकी हिमालय की पहाड़ियों से सर्द उत्तरी हवाओं के बहने के कारण लगातार ठंड के हालात बने हुए हैं.
मौसम विभाग के अनुसार 30 दिसंबर के बाद से ही स्थिति में कुछ सुधार हो सकता है. एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करेगा, जिससे बारिश होने की संभावना है. फिलहाल अगले 48 घंटों तक कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

बिहार में रविवार की सुबह पारा 10 डिग्री से भी नीचे.

लगभग पूरे बिहार में रविवार की सुबह 06:30 बजे 6.5-7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जिसे सर्दी के इस सीजन का सर्वाधिक ठंडा दिन माना जा रहा है.

मौसम विज्ञान विभाग ने यह भी कहा कि इस बार 31 दिसंबर को नए साल की पूर्व संध्या पर तापमान में और गिरावट आ सकती है और उत्तर भारत(North India) के पहाड़ी क्षेत्रों और कश्मीर घाटी में बर्फबारी हो सकती है. विभाग ने चेतावनी दी है कि आगामी 10 दिनों में शीत लहर तेज हो सकती है.


ठंड से ठिठुरा हिमाचल, पारा शून्य से नीचे

हिमाचल प्रदेश में शुष्क मौसम के बावजूद शनिवार को शीतलहर जारी है. राज्य के ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में पारा शून्य से नीचे पहुंच गया है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शिमला(Shimla) में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि शुक्रवार को यहां तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस था.
लाहौल एवं स्पीति जिले के केलॉन्ग और किन्नौर जिले के कल्पा में क्रमश: शून्य से 11.5 डिग्री सेल्सियस नीचे और शून्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज हुआ. चंबा जिले के डलहौजी में तापमान 5.1 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि मनाली में यह 26 डिग्री सेल्सियस रहा.
धर्मशाला में रात का तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस था. मौसम विभाग ने कहा कि 30 दिसंबर तक दिन में धूप रहेगी और मौसम शुष्क बना रहेगा. उसके बाद 31 दिसंबर से राज्य भर में बारिश और बर्फबारी की संभावना है.


राजस्थान के चूरू में शून्य से 6 डिग्री नीचे पहुंचा पारा
राजस्थान(Rajasthan) के पांच शहरों में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चला गया. मौसम विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. शुक्रवार रात फतेहपुर(Fatehpur) में तापमान शून्य से 3 डिग्री सेल्सियस नीचे, जोबनर में शून्य से 2 डिग्री नीचे, आबू में शून्य से 1.5 डिग्री नीचे, सीकर में शून्य से 0.8 डिग्री नीचे और चूरू में शून्य से 6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ.
अन्य शहर जहां 5 डिग्री से कम तापमान दर्ज हुआ उन शहरों में पिलानी (0.4), राजसमंद (1.4), गंगानगर (1.4), अलवर (2.0), उदयपुर (3.2), जयपुर (4.0), अजमेर (4.0) और रामगंजमंडी (4.0) रहे.
चार डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ जयपुर पिछले 5 सालों में दिसंबर में सबसे ठंडा रहा, जबकि जोधपुर में 4.4 डिग्री दर्ज किया गया, जोकि 35 सालों में सबसे कम रहा. इस बीच, मौसम विभाग ने शनिवार तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में शीतलहर की स्थिति रहने और घने कोहरे की चेतावनी दी है.