Breaking News

6/recent/ticker-posts

खैरा : सामाजिक समरसता की अनोखी मिसाल, हिन्दू-मुसलमानों ने मिलकर बनाया छठ घाट

खैरा/जमुई [सुशांत साईं सुन्दरम] :
लोक आस्था के महापर्व छठ पर नियम एवं स्वच्छता का विशेष महत्व है. हिन्दू परिवारों द्वारा इसे श्रद्धापूर्वक मनाया जाता है. शनिवार को खैरा प्रखंड के कैंडी पंचायत के कैंडी गांव में सामाजिक समरसता का अद्भुत नजारा देखने को मिला. यहाँ हिंदू-मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मिलकर छठ घाट का निर्माण किया.
बता दें कि खैरा प्रखंड के कैंडी पंचायत के कैंडी गांव में हिंदू-मुस्लिम मिलकर कई वर्षों से छठ घाट एवं रोड की साफ़-सफाई करते हैं. जहाँ एक ओर धर्म-मजहब की दीवारें बनाकर भेदभाव किया जाता है वहीं इस गाँव में आपसी मिल्लत से यह साफ़ पता चलता है कि गाँव में रहने वाले सभी धर्म के लोगों में अटूट भाईचारा है.
इसी प्रकार हिंदू धर्म के लोग भी ईद-बकरीद एवं मुस्लिम धर्म के त्योहारों के पाक मौके पर मिलकर एक-दूसरे का भी सहयोग करते हैं.
साफ़-सफाई में शामिल शिवम कुमार सिंह, राकेश सिंह, विक्रम सिंह, विवेक सिंह, विकास सिंह, रिशु आनंद, भोलू, कुंदन सिंह, मो. जावेद, मो. इरफान, शुभम कुमार, इसराइल मियां, मो. आफताब हुसैन, मो. वसीम, गुड्डू कुमार, बंटी कुमार, गोपाल कुमार, मोहम्मद खान भाई, विशाल कुमार ने बताया कि हमारे गाँव में आपसी भाईचारे की लोग मिसाल देते हैं. छठ पूजा के बाद मुसलमान भाई प्रसाद खाने भी घर आते हैं.