Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : आई-सक्षम के तत्वावधान में बाल उत्सव का हुआ आयोजन


(न्यूज़ डेस्क/शुभम मिश्र) :-

सोमवार को जिले के सदर प्रखंडान्तर्गत नवीन प्राथमिक विद्यालय तांती टोला,दौलतपुर में शैक्षणिक जागरूकता अभियान चलाने वाली जानीं-मानी संस्था आई-सक्षम के तत्वावधान में बाल उत्सव का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की शुरूआत विद्यालय के प्रधानाचार्य के अभिभाषण से शुरू हुई।


इस दरम्यान उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए समाज में शिक्षा के महत्व के बारे में बताया एवं संस्था द्वारा चलाये जा रहे जागरूकता अभियान में सम्मिलित होकर पढ़ने के तरीकों को सिखने की अपील की। इस कार्यक्रम में संस्था के प्रशिक्षकों में गोल्डन,विपिन,बब्लू,संजय,अदिति,निकिता एवं स्मृति द्वारा बच्चों को ड्राइंग,क्राफ्ट,हिन्दी व अंग्रेजी कार्ड्स से अक्षरों की पहचान एवं शब्द निर्माण के बारे में बताया गया। निचली कक्षा के छोटे बच्चों ने हिन्दी एवं अंग्रेजी में कविताएं पढ़ी। वहीं कक्षा 5 के छात्र सोनू कुमार ने कागज़ के थैले बनाकर उसके माध्यम से पर्यावरण बचाने का लोगों को संदेश दिया और प्लास्टिक थैली का उपयोग बंद करने की लोगों से अपील की।


 कार्यक्रम के दौरान बच्चों के अभिभावकों एवं ग्रामीणों की भीड़ भी देखने को मिली। उनलोगों ने भी संस्था द्वारा चलाये जा रहे इस कार्यक्रम की काफी सराहना की एवं आगे भी परस्पर कार्यक्रम करने का निवेदन किया। इस बीच बच्चों को पर्र-पट्टूक खेल के माध्यम से फलों एवं सब्जियों के नाम को भी सिखाया गया। इस कार्यक्रम में शिक्षा से जुड़ी बहुत सारी गतिविधियां भी करबायी गई।बीच-बीच में बच्चों को उत्साहित करने के लिये शिक्षकों एवं अभिभावकों द्वारा तालियां भी बजाई जा रही थी। प्रधानाध्यापक द्वारा बच्चों को अलग-अलग गतिविधियों में जुड़ने के लिये भी अभिप्रेरित किया जा रहा था।कार्यक्रम के अंत में बच्चों द्वारा " शिक्षा के महत्व " को नाट्य रूपांतरण द्वारा प्रस्तुत किया गया।जिसे देखने के बाद बच्चों एवं उनके अभिभावकों में अलग उत्साह देखने को मिली और वे विभोरित हो गये। कार्यक्रम को सफल बनाने में आई-सक्षम फेल्लो राजाराम, शिवदानी, प्रवीण,सिंटू ,रूपा, जूही, शिल्पा,ऋतुमणि,सिद्धि, आँचल,प्रिया,निशु,रोहित एवं परमजीत के साथ-साथ शिक्षकों एवं अभिभावकों का भी अहम योगदान रहा।