Breaking News

6/recent/ticker-posts

पटना : ग़रीब बच्चों ने बनाया मिट्टी के दीये, लगाया प्रदर्शनी, बिक्री भी हुई


अक्टूबर 25, 2019

पटना के मंदिरी स्थित हथुआराज संस्कृत महाविद्यालय में दिवाली मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. प्रदर्शनी में गरीब एवं वंचित बच्चों के द्वारा बनाये गए विभिन्न दिवाली सम्बंधित उत्पादों को प्रदर्शित किया गया तथा उन उत्पादों की बिक्री भी की गई. यह अनूठी पहल बी फॉर नेशन समाजसेवी संस्था द्वारा आयोजित की गई.

प्रदर्शनी के आयोजनकर्ता एवं बी फॉर नेशन के संस्थापक रोहित सिंह ने बताया कि संस्था द्वारा गरीब बच्चों को पहले विभिन्न उत्पादों को बनाने का प्रशिक्षण दिया गया. फिर उन उत्पादों की बिक्री हेतु प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. बिक्री से जमा की गयी राशि इन बच्चों को दी जायेगी जिससे वे भी हर्ष एवं उल्लास के साथ दिवाली मना सकें. उत्पादों को बनाने का प्रशिक्षण एवं कार्यक्रम का प्रबंधन रिधिमा श्रीवास्तव एवं शिवांगी मोहन के द्वारा किया गया.



बी फॉर नेशन संस्था पूर्व में भी अपने कार्यक्रम “शार्प माइंडस” के माध्यम से चर्चित रही है. इस कार्यक्रम के तहत संस्था गरीब एवं वंचित बच्चों को अनेक स्वयंसेवकों की मदद से निःशुल्क उच्चस्तरीय शिक्षा प्रदान करती है.

मौके पर विद्यालय में स्थित राम मंदिर में हथुआराज संस्कृत महाविद्यालय के सहयोग से भव्य आरती का आयोजन भी किया गया जिसमें बच्चों के साथ-साथ मेले में आये आगंतुकों ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. आयोजकों ने बताया कि इस आरती का आयोजन अब हर सप्ताह नियमित रूप से किया जाएगा. साथ ही, बच्चों के व्यक्तित्व एवं चरित्र निर्माण हेतु संस्था के द्वारा बच्चों को रामायण, गीता एवं अन्य पौराणिक काव्यों तथा वेदों की शिक्षा भी दी जायेगी.



मेले में आये आगंतुकों ने बढ़ चढ़ कर बच्चों द्वारा बनाये गये उत्पादों की खरीददारी की. कार्यक्रम की प्रबंधक रिधिमा श्रीवास्तव ने बताया कि संस्था बच्चों को विभिन्न उत्पादों को बनाने का प्रशिक्षण आगे भी देती रहेगी एवं ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से भी इन उत्पादों को बाज़ार में उपलब्ध कराया जाएगा.