Breaking News

6/recent/ticker-posts

सेवा : बाल विवाह व बाल मजदूरी रोकने लिए निकाली गई जागरूकता रैली

गिद्धौर (न्यूज़ डेस्क) :-
प्रखंड के सेवा गांव में स्वयंसेवी संस्था परिवार विकास के द्वारा चाइल्डफंड इंडिया के सहयोग से बाल विवाह एवं बाल मजदूरी रोकने को लेकर जागरूकता रैली निकाली गई।


रैली ऊपरी सेवा से शुरू हुई और बच्चे बैनर एवं तख्ती के साथ बाल विवाह एवं बाल मजदूरी रोकने को लेकर नारे लगाते हुए सेवा के पूर्व पंचायत भवन तक जाकर समाप्त हुई ।इस अवसर पर रैली को संबोधित करते हुए बाल सुरक्षा समन्वयक गोपी कुमार  ने कहा कि बाल विवाह निषेध अधिनियम के तहत लड़की की शादी की उम्र 18 वर्ष है। जबकि लड़का की शादी की उम्र 21 वर्ष है। यदि इससे कम उम्र में शादी होती है तो यह बाल विवाह कहलाता है और इसमें दोषी व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाती है। और दोषियों को सजा दी जाती है। वहीं 18 साल से कम उम्र के बच्चों से मजदूरी कराना बाल श्रम रोकथाम अधिनियम के खिलाफ  है। और इसमें दोषी व्यक्ति के लिए सजा का प्रावधान है। उन्होंने इसके सामाजिक पहलुओं की जानकारी देते हुए बताया कि बाल विवाह एवं बाल मजदूरी एक सामाजिक कलंक है। इसे बच्चों की शिक्षा एवं स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। वहीं संस्था के अभिषेक आनंद ने बच्चों को जानकारी देते हुए बताया कि यदि किसी भी बच्चे के साथ कुछ बुरा होता है। उसकी कम उम्र में शादी होती है यदि बच्चे से काम कराया जाता है तो  चाइल्ड लाइन टोल फ्री नंबर 1098 पर कॉल कर इसकी सूचना एवं शिकायत कर सकते हैं। इस पर जल्द ही कार्रवाई होती है उन्होंने इसके लिए टोल फ्री नंबर 181  पर भी  कॉल करने का सुझाव दिया जो बाल विवाह एवं दहेज प्रथा रोकने के लिए है। इस मौके पर बच्चों ने संकल्प लिया कि वह बाल विवाह का विरोध करेंगे और गांव में भी अपने अपने अभिभावकों को इसके प्रति जागरूक करेंगे।
बताते चलें कि यह रैली मां दुर्गा बाल क्लब ऊपरी सेवा एवं इंदिरा गांधी बाल क्लब  निचली सेवा सेवा के नेतृत्व में निकाली गई और बच्चों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। इस अवसर पर संस्था के रंजीत पांडे स्वास्थ्य समन्वयक उपेंद्र यादव वं सेवा के दर्जनों ग्रामीण  एवं बच्चे उपस्थित थे।