Breaking News

6/recent/ticker-posts

सोनो : तम्बाकू नियंत्रण व दुष्प्रभाव से बचाव के लिए जागरूकता कार्यशाला आयोजित


सोनो (न्यूज़ डेस्क) :-
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जिला स्वास्थ्य समिति जमुई के सौजन्य से गुरुवार को स्थानीय  +2 परियोजना बालिका उच्च विद्यालय में शिक्षकों एवं छात्राओं के लिए तंबाकू नियंत्रण एवं दुष्प्रभाव से बचाव हेतु एकदिवसीय जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। 


मौके पर उपस्थित डॉक्टर नागेंद्र कुमार ने छात्राओं व शिक्षकों को तंबाकू के दुष्प्रभावों से अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि यह जानते हुए कि तंबाकू एक धीमा जहर है जो सेवन करने वाले व्यक्ति को धीरे-धीरे करके मौत के मुंह में धकेलता रहता है तब भी लोग बेपरवाह होकर इसका इस्तेमाल किए जा रहे हैं। देश में तंबाकू से होने वाली बीमारियां और नुकसान अपनी जड़ें और गहरी करती जा रही है।उन्होंने बताया कि कभी दूसरों की देखा देखी, कभी बुरी संगत में पड़कर, कभी मित्रों के दबाव में, कई बार कम उम्र में खुद को बड़ा दिखाने की चाहत आदि तंबाकू उत्पादों की लत का प्रमुख कारण है। हमें इससे दूर रहना चाहिए। इसका अंत जानलेवा बीमारियों के साथ ही होता है। वहीं डॉक्टर नागेंद्र कुमार द्वारा विद्यालय के सैकड़ों छात्राओं का स्वास्थ्य जांच किया गया तथा उन्हें हेल्थ कार्ड उपलब्ध करवाया गया।


 बता दें कि प्रखंड के प्लस टू परियोजना बालिका उच्च विद्यालय, सोनो सहित आदर्श मध्य विद्यालय प्लस टू राज्य संपोषित उच्च विद्यालय, उच्च विद्यालय महेश्वरी, उत्क्रमित उच्च विद्यालय बुझायत, जवाहर उच्च विद्यालय डुमरी राजपुर, कन्या मध्य विद्यालय सोनो में स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर तंबाकू नियंत्रण एवं दुष्प्रभाव से बचाव हेतु एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जाना है। इसके लिए प्रखंड में दो टीमें लगाई गई है। जहां एक टीम का नेतृत्व डॉ नागेंद्र कुमार कर रहे हैं तो दूसरी टीम डॉ अरविंद कुमार गुप्ता की अगुवाई में काम कर रही है। 
मौके पर फार्मासिस्ट मिथुन कुमार, शिक्षक राजेश कुमार,सोनी रानी,प्रताप नारायण सिंह सहित बड़ी संख्या में विद्यालय की छात्राएं उपस्थित थी।

Input - (राकेश,सोनो)