Breaking News

जमुई : साईकिल यात्रा विचार मंच के सदस्यों ने उझण्डी गांव में किया पौधरोपण, पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

gidhaur.com | न्यूज़ डेस्क】:-

प्रकृति का संतुलन पौधारोपण करके ही नियंत्रित किया जा सकता है। बढ़ती आबादी और शहरीकरण के कारण हरियाली तेजी से कम हो रही है। इस समस्या से जनजागरूकता के लिए रविवार को साईकिल यात्रा एक विचार मंच के सदस्यों ने अपने 192वां यात्रा में  नगर परिषद के उझण्डी ग्राम पहुँच कर ग्रमीणों को हरियाली का संदेश दिया।


मंच के सदस्य हरेराम कुमार सिंह के नेतृत्व में निकाली गई साईकिल रैली में उनके द्वारा बताया गया कि जिस प्रकार हर नागरिक अपनी सुख सुविधा को देखते हुए शहरों में एक से एक सुसज्जित मकान बना लेते हक़ी जलापूर्ति के लिए बोरिंग कर लेते हैं, पर बिना पौधा के यह क्षणिक सुख है। एक समय ऐसा आएगा जब जल का लेयर नीचे चल जाने से हमे पानी के लिए भटकना पड़ेगा, वक्त रहते हमें इनसभी के बारे में सोचना चाहिए हमे अधिक से अधिक पौधा रोपन करना चाहिए।
सदस्य विवेक कुमार ने नागरिकों को जागरूक करते हुए बताया कि हम कितने भी आधुनिक हो जाये स्वच्छ हवा स्वच्छ पानी के बिना एक पल भी नही रह सकते इसलिए मकान इस प्रकार बनाये कि एक दो पौधे के लिए परिसर खाली रहे, परिसर में पौधा रहने से न केवल स्वास्थ्य ठीक रहता है बल्कि हमें नियमित जल देने का एकमात्र साधन हैं।


इस यात्रा में संदीप कुमार रंजन, विवेक कुमार, हरेराम कुमार सिंह, सचिराज पद्माकर, सुमित सिंह,आकाश कुमार, रंधीर कुमार, विनय कुमार तांती,  शेखर कुमार, अमरेश कुमार तथा विभेश्वर सिंह के अलावे ग्रामीण पंकज सिंह, सुलेन्द्र रावत, ललन रावत, देव सिंह, विपिन सिंह, प्रवीण सिंह, अशोक रावत, मंटू रावत, पिंटू रावत सहित कई ग्रामीण उपस्थित थे।