Breaking News

‘हर वर्ग की पहुंच में हो डिजाइनर ड्रेस’ - प्रज्ञा पांडेय, फैशन डिजाइनर

स्टेट डेस्क | अनूप नारायण :
प्रज्ञा पाडेय पश्चिम बंगाल के कोलकाता में रहती है. वही कोलकाता विश्वविद्यालय से प्रज्ञा ने स्नातक की पढाई पूरी की. प्रज्ञा फैशन  की फील्ड में अपना नाम कमाना चाहती थी. ऐसे में शादी के बाद पति ने उनको प्रोत्साहित किया. जिसके बाद प्रज्ञा ने फैशन ने डिजाइनिंग का कोेर्स किया और 5 साल पहले ‘माइया’ नाम से अपना फैशन ब्रांड शुरू किया. मूलरूप से प्रज्ञा उत्तर प्रदेष के मऊ जिले की रहने वाली है. पर वह वहां कभी गई है. प्रज्ञा कहती है कि उत्तर प्रदेश  के लोगो से मेरा बहुत आत्मीय रिश्ता है.  

प्रज्ञा अपने ब्रांड ‘माइया’ में हर फैब्रिक पर हैंडवर्क कराती है. इसके साथ ही साथ पुराने डिजाइन को भी नये डिजाइन में बदल कर नया किया जाता है. जो एक तरह से ‘जीरो वेस्टेज’ होता है. इससे पर्यावरण को भी नुकसान नहीं होता है. प्रज्ञा के ब्रांड के कपडे मौडल और एक्ट्रैस भी पहनती है. इसके अलावा आम लोग भी प्रज्ञा के बनाये डिजाइन को पहन सकते है. प्रज्ञा अपने डिजाइन पोशाकों की प्रदशनी भी जगह जगह पर लगाती है. इनमें उडीसा, छत्तीसगढ, उत्तर प्रदेश, बंगाल, असम, बिहार, झारखंड प्रमुख है.
प्रज्ञा भविष्य में अपना एक फैशन डिजाइनिंग स्कूल खोलने की योजना में है. जिसमें वह लडकियां पढाई कर सकेगी जिनके परिवार के लोग उनको फैशन डिजाइनिंग की षिक्षा नहीं दिला सकते है. प्रज्ञा का कहना है कि डिजाइनिंग ड्रेस पहनना हर किसी का सपना होता है भले ही वह किसी भी तरह कर आर्थिक स्तर का हो. मेरा प्रयास है कि किफायती दामों में ऐसी पोशक तैयार कर सकू जिसे हर कोई अफोर्ड कर सके.