Breaking News

चकाई : कांवरिया का भेष धरकर शराब की तस्करी कर रहे थे माफिया, 626 बोतल शराब के साथ गाड़ी जब्त

चकाई/जमुई [बिधुरंजन उपाध्याय] :
जमुई एसपी जगुनाथ रेड्डी जल्ला रेड्डी के निर्देश पर चलाये जा रहे अवैध शराब के विरुद्ध विशेष वाहन जांच अभियान के तहत चकाई पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई कर कांवरियों के भेष में शराब तस्करी कर रहे सूमो विकटा वाहन से 20 कार्टून विदेशी शराब जब्त किया है.
कांवरिया के भेष में गिरिडीह से शराब ला रहे थे तस्कर
जानकारी के अनुसार विशेष वाहन जांच अभियान के दौरान चकाई पुलिस निरीक्षक सह थानाध्यक्ष चंदेश्वर पासवान को गुप्त सूचना मिली की शराब तस्कर कांवरिया के भेष में बड़ी मात्रा में विदेशी शराब झारखंड के गिरिडीह से लेकर बेगुसराय जा रहा है. सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष द्वारा एक टीम का गठन किया गया.
पुलिस को चकमा दे भागने का किया प्रयास
पुलिस टीम में चकाई थाना के सब इंस्पेक्टर रंजीत रंजन एवं संजीत कुमार को पुलिस बल के साथ चकाई-गिरिडीह मुख्य मार्ग के नीलकंठ होटल के समीप अलग-अलग जगहों पर तैनात कर वाहनों की सघन तलाशी अभियान चलवाया गया. इसी क्रम में रात्रि 11 बजे के करीब एक सफेद रंग की टाटा सूमो विकटा (संख्या-BR09F-8403) पर कांवरिया के भेष में दो युवक वाहन पर सवार होकर आ रहे थे. पुलिस टीम द्वारा वाहन को रोकने का प्रयास किया गया. पुलिस को देखते ही वाहन चालक द्वारा बड़ी तेजी से पुलिस को चकमा देकर पक्की सड़क से हटकर कच्ची रास्ते तेजी से पुलिस बल की और सीधा करते हुए वहाँ से फरार हो गया.

अंधेरे का फायदा उठा गाड़ी छोड़कर तस्कर हुए फरार
इसी बीच पूर्व से चकाई चौक पर तैनात पुलिस वाहन द्वारा दोनों पुलिस गाड़ी से शराब वाहन को पीछा किया जाने लगा.अपने आप को पुलिस ने चारो ओर घिरा पाकर शराब तस्कर चकाई-जमुई मुख्य मार्ग के महेशापत्थर मोड़ के समीप अंधेरे का फायदा उठाकर शराब तस्कर वाहन बीच सड़क पर छोड़ मौके से फरार हो गया.

तलाशी में मिला 20 कार्टून विदेशी शराब
चकाई पुलिस टीम द्वारा उक्त वाहन की तलाशी ली गयी तो वाहन में लोड 20 कार्टून विदेशी शराब पाया गया.जबकि शराब तस्कर वाहन को सड़क पर खड़ा कर भागते समय वाहन का चाभी भी लेकर फरार हो गया. चकाई पुलिस ने दो घन्टे तक काफ़ी मस्कत के बाद मिस्त्री बुलवाकर वाहन को स्टार्ट कर चकाई थाना लाया.
गाड़ी में मिले 2 नम्बर प्लेट
बता दे की उक्त वाहन को दो अलग-अलग नम्बर प्लेट अंकित था.पहले वाले नम्बर प्लेट में बेगूसराय जिला का नम्बर अंकित था जबकि दूसरे में बंगाल का नम्बर अंकित किया गया था. सबसे आश्चर्य वाली बात यह है की शराब माफिया कावरिया के ड्रेस में शराब की तस्करी कर रहा था. वही वाहन में पुलिस को झांसा देने के लिए गेरुआ झंडा भी लगाया गया था.
शराब के कुल 626 बोतल बरामद
चकाई पुलिस ने विदेशी शराब की गिनती की तो कुल शराब रॉयल स्टेज (375 ml) - 383 बोतल, रॉयल स्टेज (180 ml) - 204 बोतल, इम्पेरियल ब्लू (180 ml) - 39 बोतल पाया गया. विदेशी शराब हरियाणा एवं झारखंड निर्मित पाया गया.
डुप्लीकेट प्रतीत हो रहे शराब के बोतल, जान से खिलवाड़
हालांकि विदेशी शराब सभी डुप्लीकेट जैसा प्रतीत होता है, जिससे यह कहना बिल्कुल भी गलत नही होगा की झारखंड से बिहार जाकर ओने-पौने दाम में बेचने वाले शराब तस्कर ओरिजनल विदेशी शराब की जगह डी शराब बेच रहे है. जिससे शराब पीने वाले के लिए शराब मौत के अलावे कुछ नही है. वही पुलिस ने वाहन को जब्त कर मामला दर्ज कर लिया है. वही फरार शराब तस्कर से सम्बंधित सूचना जुटाई जा रही है.

शराब माफिया के खिलाफ गुप्त रूप से कार्य कर रही पुलिस
इस सम्बंध में पुलिस निरीक्षक चंदेश्वर पासवान ने बताया की चकाई पुलिस द्वारा लगातार अवैध शराब कारोबारी के खिलाफ कार्रवाई कर रही है. झारखंड के गिरिडीह एवं देवघर से आने वाली शराब पर पुलिस की नज़र है. इसके लिए गुप्त रूप से हमलोगों के द्वारा कार्य किया जा रहा है.

इस अभियान में चकाई पुलिस इंस्पेक्टर चंदेश्वर पासवान, सब इंस्पेक्टर रंजीत रंजन, सब इंस्पेक्टर संजीत कुमार सहित बीएमपी जवान शामिल थे.