Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई के बिठलपुर में पौधरोपण कर साईकल यात्रा की टीम ने दिया हरियाली का संदेश

[न्यूज़ डेस्क | gidhaur.com] :-
        जमुई का तापमान 45 डिग्री को छू रहा है।  सारा जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। ये हमारे भविष्य के लिए खतरे का संकेत दे रहा है। पर्यावरण से खेलवाड़ करने का ही दुष्परिणाम है कि हमें बिहार में एक ही दिन 68 लोगों की जिंदगी इस बढ़ती तापमान की भेंट चढ़ गई।


बढ़ते तापमान और पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रयासरत साईकिल यात्रा 'एक विचार' मंच के युवाओं का समूह अपने निरंतर रविवारीय 180 वाँ यात्रा के क्रम में जमुई प्रखंड के विठ्ठलपुर ग्राम पहुँची। उक्त ग्राम में मंच के सदस्यों द्वारा आई-सक्षम के बच्चों के साथ पर्यावरण पाठशाला का आयोजन किया गया, जिसमे बच्चो को पौधा से होने वाले लाभ के बारे में विस्तृत रूप से बताते हुए जागरूक किया गया, इसके साथ ही एक पौधा हर साल कार्यक्रम की शुरुवात करते आई-सक्षम में पढ़ रहे 5 बच्चे कुलदीप कुमार, अंकित कुमार, मंजू कुमारी, खुशबू कुमारी तथा हरिओम कुमार को एक-एक देकर एक साल पौधा बचाने का होम वर्क दिया गया। मंच के सदस्यों एव ग्रामीणों के सहयोग से उक्त ग्राम में निजी जमीन एवं काली मंदिर परिसर में 30 पौधा लगाई गई। ग्रामीणों द्वारा उसे सुरक्षित रखने के लिए ईट और बॉस से आवश्यक घेराबंदी भी की गई।
मंच के सदस्य विवेक कुमार ने इस कार्यक्रम का नेतृत्व करते हुए बच्चों और ग्रामीणों को जागरूक किया। इस दौरान उन्होने बताया कि लगातार पर्यावरण संरक्षण करने पर बिहार की तापमान बढ़ी है, जिसका परिणाम हमें वर्तमान में गर्मी में जान देकर चुकानी पड़ रही है।  यह आने वाले भविष्य के लिए खतरे का संकेत है।
अब तक हमलोग पौधा लगाना और पर्यावरण बचाना सरकार की जिम्मेदारी समझते थे, पर अब हमें यह भी समझना होगा कि पर्यावरण बचाना हर लोग का सामूहिक प्रयास होना चाहिये, जहाँ भी जगह मिले पौधा रोपण कर देना चाहिए एवं बहते पानी को रोकेने के लिए सोखता का निर्माण करना चाहिए।


विचार मंच के इस 180 वें यात्रा में, सदस्य संदीप कुमार रंजन, विवेक कुमार, हरेराम कुमार सिंह, सचिराज पद्माकर, विपिन कुमार, अजीत कुमार, विनय कुमार तांती, नीतीश कुमार, आकाश कुमार, शैलेश भारद्वाज, रंधीर कुमार तथा अभिषेक आंनद के अलावे ग्रामीण अमर कुमार, विकास तांती, गोल्डन शर्मा, डब्लू तांती, जिशान कुमार, विश्वजीत परासर, रितेश कुमार, कोमल कुमारी, सन्नी कुमार, सुबोध कुमार, दिनेश सिंह सहित कई ग्रामीण उपस्थित थे।