Breaking News

6/recent/ticker-posts

अलीगंज : कागज पर चल रहा है स्वास्थ्य उप केन्द्र, ग्रामीणों ने सीएस से की शिकायत


अलीगंज (चंद्रशेखर सिंह) :-
प्रखंड के हिलसा स्वास्थ्य उप केन्द्र कागज पर ही संचालित हो रहा है। न भवन न केन्द्र, हिलसा स्वास्थ्य उप केन्द्र शुरूआती दौर से ही कागज पर चल रहा है। ग्रामीण दिनेश सिंह, मुकेश कुमार, बालेशवर यादव,महेंद्र यादव,कारू दास,सुनील दास ,अनिता देवी,सुलेखा देवी सहित सैकड़ों ग्रामीणों ने सिविल सर्जन जमुई को लिखित आवेदन देकर कागज पर ही केन्द्र चलने की शिकायत की है। गांव में सिर्फ पोलियो टीकाकरण में एएनएम (नर्स ) दिखाई देती है। लेकिन आज तक अधिकांश ग्रामीण नही जानते हैं कि गांव मे उप स्वास्थ्य केंद्र संचालित है। 


बता दें कि वर्ष 1991 में कोदवरिया गांव में उप स्वास्थ्य केन्द्र की स्वीकृति मिली थी। तब से आज तक केंद्र का संचालन पदस्थापित एएनएम के थैला में ही हो रहा है। ग्रामीणों ने बताया केंद्र कहां चलती है, ये भी नही जानते । सिर्फ़ पोलियो टीकाकरण में एएनएम दिखाई पड़ती है।जब कि स्वीकृति के बाद से आज तक एक भी चिकित्सक को पदस्थापित नहीं किया गया है।और यह उप स्वास्थ्य केंद्र मात्र एक एएनएम के सहारे कागज पर वर्षों से संचालित हो रहा है।
प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी मो. साजिद ने बताया कि केन्द्र तो चल रहा है। भवन अनुपलबधता के कारण किसी निजी कमरे में चलने की बात बताई जाती है। ऐसे सप्ताह के दो दिन एएनएम केंद्र पर मौजूद रहेगी। दो दिन फील्ड में टीकाकरण और अन्य स्वास्थ्य संबंधित कार्य करनी है। अगर केंद्र समय पर सोमवार, गुरुवार को नही खुलती है और एएनएम नही रहती है तो जांच कर कारवाई के लिए सिविल सर्जन जमुई को लिखित सूचना दी जाएगी, ताकि अग्रेतर कार्रवाई की जा सके ।