Breaking News

जमुई के सोनाय गांव पहुंची साइकिल यात्रा की टीम, पौधरोपण कर बच्चों को पढ़ाया पर्यावरण का पाठ


न्यूज़ डेस्क | अभिषेक कुमार झा】:-

जमुई जिले की हरियाली कायम रखने को निरंतर प्रयासरत रहने वाली साईकल यात्रा एक विचार की  10 सदस्यीय टीम रविवार को सोनाय गांव पहुंची। यहां पहुंचकर  पर्यावरण संरक्षण अभियान को गति प्रदान कर रहे इस मंच ने अपनी 178 वें यात्रा के क्रम में सोनाय गांव के ग्रामीणों और बच्चों को पर्यायवरण के प्रति जागरूक किया। यात्रा की शुरुआत जमुई प्रखंड कार्यालय से शुरू हुई थी, जो सिरचन्द नवादा, उझण्डी, मानियड्डा, अम्बा होते हुए सोनाय ग्राम पहुँची और 30 पौधे को धरती की गोद में रोपण किया गया।


इस अवसर पर मंच के द्वारा 'एक पौधा,हर साल' कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए आई-सक्षम में पढ़ रहे 5 बच्चों का चयन कर सभी को एक-एक पौधा दिया गया। उनके द्वारा अपने शिक्षा के साथ-साथ पाठ्यक्रम का एक हिस्सा के रूप में पौधारोपण कर एक साल तक सुरक्षित रखने की सलाह देते हुए कहा गया कि दी जिस छात्र का पौधा एक साल तक सुरक्षित रहेगा उसे मंच द्वारा सम्मानित और उपहार दिया जाएगा।
वहीं कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे विचारमंच के वरीय सदस्य विवेक कुमार ने बताया कि पर्यावरण की सुरक्षा हर किसी की जिम्मेदारी है। इसलिए पर्यावरण शिक्षा एक समूह या समाज तक ही सीमित नहीं होनी चाहिए बल्कि हर बच्चों को पर्यावरण के बचाव संबंधी जानकारी होनी चाहिए। यह हमारे भविष्य को सुरक्षित बनाने में बहुपयोगी साबित होगी।

मौके पर इस अभियान के भागी बन रहे अमर कुमार, रोहित कुमार, प्रमोद कुमार, मंजू देवी, बागेश्वर पासवान, लक्ष्मी कुमारी, राखी कुमारी, परमजीत कुमार, नंदनी कुमारी, रितेश कुमार, बजरंगी कुमार, शिवम कुमार, सुधीर कुमार, हर्ष कुमार, प्रमोद कुमार, संतोष पासवान सहित दर्जनों ग्रामीणों को जागरूक करते हुए मंच के सदस्य संदीप कुमार रंजन ने बताया कि अगर बच्चों को संसाधनों, पर्यावरणीय प्रदूषण, मृदा अपरदन, अवनति और संकटग्रस्त पौधों एवं विलुप्त जानवरों के बचाव तथा संरक्षण के बारे में सिखाया जाता है तो पर्यावरण के संरक्षण में काफी हद तक सुधार हो सकता है। संदीप ने एक शब्द में बताया कि पर्यावरण की शिक्षा एक तरह का वो निवेश है जो समय के साथ-साथ एक मूल्यवान संपत्ति में बदल जाता है।

साईकल यात्रा के 178वें यात्रा में  सदस्य संदीप कुमार रंजन, विवेक कुमार, हरेराम कुमार सिंह, सचिराज पद्माकर, आकाश कुमार, रंधीर कुमार, विनय कुमार तांती, अमरेश कुमार, अभिषेक आनंद व  नीतीश कुमार ने संयुक्त रूप से सफल भूमिका निभाई।