Breaking News

गिद्धौर : परंपरागत तरीके से मना ईद, गले मिलकर दी मुबारकबाद

न्यूज़ डेस्क | अभिषेक कुमार झा】:-

चांद का दीदार होते ही गिद्धौर प्रखंड क्षेत्र के  मुसलमान भाइयों के चेहरे खिल उठे। मंगलवार
मंगलवार की शाम को रमजान के चांद देखते ही सभी लोग खुशी से फूले न समा रहे थे।
बुधवार की सुबह मुस्लिम समुदाय के लोग नए नए कपड़े में ईदगाह की ओर जाते दिखे, जहां नामज अदा कर गले मिले और एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। नमाज के बाद ईमाम के नेतृत्व मे लोगों ने मुल्क के अमन चैन के लिए रब की बारगाह मे हाथ उठाकर दुआ मांगी।



बुधवार को गिद्धौर मनाए जाने वाले ईद त्योहार में धर्म और जाति से परे लोगों ने आपसी भाईचारा का परिचय देते हुए अपने शुभचिंतकों के घर पहुंचकर बधाई दी और सेवई समेत अन्य पकवानों का आनंद लिया। 
ईद त्योहार के मौके पर मो. मुमताज़ अंसारी ने कहा कि ईद का पर्व परोपकार और भाईचारे की भावना में हमारे विश्वास को मजबूत बनाता है। एकजुटता का परिचय देते हुए मो. मुमताज़ अंसारी ने बताया कि  हमारे समाज में सद्भाव, करुणा और शांति की भावना को बनाए रखने का संदेश देने वाले इस पर्व में  आज हर जाति हर धर्म के लोग ईद की खुशियां बांट रहे हैं। वहीं मौजूद असगर खान, इसराफिल अंसारी, बब्लू खान, जाकिर खान, मो.सलीम आदि ने बताया कि ईद का त्योहार सार्वभौमिक है। अल्लाह की इबादत से उसकी रहमत हम सभी पर बराबर रूप से बरसती है।

ईद के मौके पर जाकिर खान,शहिद खान,मो० जासिम खान,असगर मियां,मो० इसराफिल अंसारी, इमरान खाँ, सलीम, मुमताज,ताहिर, मुन्ना, हलीम मियां, आदिल बादशाह, मो. इकबाल आदि मुस्लमान भाईयों ने गिद्धौरवासियों को ईद की मुबारकबाद देते हुए अल्लाह से मुल्क की सलामती की दुआ मांगी ।


ऐसी मान्यता है कि, पैगम्बर हजरत मुहम्मद ने बद्र के युद्ध में विजय हासिल की थी, इस खुशी में ईद मनाई जाती है। इधर ईद पर्व को लेकर प्रशासन भी सक्रिय दिखे। समय अंतराल पर गस्ती गाड़ी सड़को की शोभा बढ़ाते नजर आए। ईद पर्व को लेकर अधिकांश मुसलमान परिवारों में दिन भर मेहमान नवाजी का दौर दिन भर चलता रहा।