Breaking News

6/recent/ticker-posts

सेवा : शीशम के पेड़ की अवैध कटाई पर वन पदाधिकारी को लिखा पत्र, कार्रवाई की मांग

[सेवा (गिद्धौर) | शुभम कुमार] :-
वृक्षो की कटाई इस तपस भरी गर्मी, जलसंकट और पर्यावरण प्रदूषण जैसी समस्याओं के लिए सबसे जिम्मेदार कारक है। सरकार जहाँ वृक्षारोपण को संरक्षण दे रही है, वृक्षारोपण के लिए जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं वहीं दूसरी ओर गिद्धौर प्रखण्ड अन्तर्गत सेवा पंचायत में वृक्षों की अवैध कटाई का मामला प्रकाश में आया है।
मामला, सेवा पंचायत अन्तर्गत पंडित टोला का है जहाँ के निवासी दामोदर पंडित अपनी जमीन पर तीन वर्ष पूर्व एक शीशम का पेड़ लगाया और लगातार उसकी देखभाल करते आ रहे थे। उसे कटवा दिया गया। इस अवैध कटाई को लेकर दिनांक 19/06/2019 को दामोदर पंडित ने जिला वन पदाधिकारी को डाक द्वारा आवेदन देकर इस अवैध कटाई की शिकायत की है।
आवेदन के अनुसार, कुछ दिनों पहले इस पेड़ को सेवा पंचायत के मुखिया परमेश्वर पंडित के आदेश पर कमल पंडित, बिरजू पंडित और कुछ अन्य लोगों द्वारा काट दिया गया था। जब दामोदर पंडित ने इसका विरोध किया तो मुखिया परमेश्वर पंडित व नामित उक्त सहयोगियों द्वारा उनपर कानूनी दबाव बनाते हुए धमकी दी गई।
आवेदक दामोदर पंडित ने अवैध कटाई को लेकर प्रशासन से उचित कारवाई की उम्मीद जताई।
इधर, सेवा पंचायत के मुखिया परमेश्वर पंडित से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि स्वतः उगा हुआ ये शीशम का पेड़ तकरीबन 3 वर्ष पुराना था, उक्त जमीन पर पंचायत भवन के लिए बाउंडरी वॉल कराया जाना है जिसके मापी में ये छोटा सा शीशम का पेड़ काटवाया गया है, न तो इसकी अधिक लंबाई थी और न ही चौड़ाई। इसके लिए किसी भी तरह की किसी से भी जोर जबरदस्ती नहीं कि गयी।
इस अवैध कटाई से दोनो पक्षों के बीच विवाद की स्थिति उत्पन्न होती दिख रही है। उधर 21/06/2019 को डाक द्वारा पदाधिकारी को भेजे गए आवेदन के प्रतिउत्तर में आवेदक दामोदर पंडित कार्रवाई की आस लगाए बैठे हैं।