Breaking News

6/recent/ticker-posts

पटना : नृत्यांगन हॉबी सेंटर के निःशुल्क योग एवं स्वास्थ्य शिविर में शामिल हुए सैकड़ों लोग


पटना | अनूप नारायण :
नृत्यांगन हॉबी सेंटर द्वारा शुक्रवार को बोरिंग रोड स्थित अमरकुंज अपार्टमेंट में अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर निःशुल्क योग एवं स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में शहर के सैकड़ों लोगों ने योग कर उसके महत्व को जाना। साथ ही इस शिविर में अनाथ व बेसहारा बच्चे, घरों में काम करने वाली बाई, नौकर, रेनबो होम्स के बच्चे व नृत्यांगन हॉबी सेंटर के बच्चे, महिलाएं शामिल हुए। शिविर में बिहार की प्रसिद्ध योग गुरु श्रीमती मौसम शर्मा ने लोगों को योग का प्रशिक्षण दिया। मौसम शर्मा ने लोगों को योग, ध्यान, साधना, प्रायाणाम एवं आसन के जरिये स्वास्थ्य जीवन जीने के नुख्से को बताया एवं सभी उम्र के लोगों को स्वास्थ्य संबंधी रोगों एवं उनके समाधान से अवगत कराया। मौसम शर्मा ने कहा की अगर आप नियमित रूप से योगाभ्यास करते हैं तो कई बिमारियों से हमेसा के लिए बच सकते हैं। प्रतिदिन योगाभ्यास करने से मोटापे पर नियंत्रण रखा जा सकता है साथ हीं बीपी एवं शुगर जैसी बिमारिओं पर भी काबू पाया जा सकता है। 



मौसम शर्मा ने बताया की योग की शुरुआत भारत से हीं हुई थी जिसे अब अंतरष्ट्रीय स्तर पर मनाया जा रह है। इस दिन को योग के प्रति जागरूकता लाने के रूप में मनाया जाता है लेकिन यह बहुत हीं आवश्यक है की इसे सिर्फ योग दिवस के दिन ही याद न किया जाये बल्कि इसे लोग अपने दैनिक दिनचर्या में भी शामिल करें। आज की भागदौर भरी जिंदगी में अधिकतर लोग डिप्रेशन, ब्लडप्रेसर, घुटने और पीठ का दर्द, अर्थरिटीस, थॉयरॉइड, कोलेस्ट्रॉल, डयबिटीज, स्मरण शक्ति में कमी होना, मानसिक तनाव जैसे बिमारिओं से जूझ रहे हैं जिसे सिर्फ योग से ही दूर किया जा सकता है। योग संतुलित जीवनचर्या का आधार है और ऐसी जीवनचर्या अपनाना अपने आप में शारीरिक - मानसिक ही नहीं आत्मिक समस्याओं का भी हल है। मौसम शर्मा ने कहा की योग सबसे ज्यादा बच्चों व महिलाओं के करना चाहिए क्योंकि आज के समय में ये ही सबसे ज्यादा मानसिक व शारीरिक तनाव से गुजरते हैं।
इस शिविर में जलपान एवं पेय जैसे लस्सी, स्प्राउट इत्यादि का भी इंतजाम किया गया जिसका लोगों ने काफी आनंद उठाया। विदित हो की मौसम शर्मा ने एनएसआईटी, महावीर कैंसर संस्थान व रैबोव होम्स जाकर भी बच्चों को प्रशिक्षण दिया।