Breaking News

गिद्धौर : स्मार्ट क्लास का उद्घाटन करने पहुंचे डीएम , विद्यार्थियों के चेहरे खिले


[न्यूज़ डेस्क | अभिषेक कुमार झा] :-

स्मार्ट क्लासों में स्मार्ट लर्निंग करने की तमन्ना रखने वाले सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए मंगलवार का दिन काफी मंगल रहा। मौका था स्मार्ट क्लास के उद्घाटन का जिसको लेकर मंगलवार को जमुई डीएम धर्मेंद्र कुमार गिद्धौऱ प्रखंड स्थित +2 महाराजा चंद्रचूड़ विद्यामंदिर पहुंचे। जहां फीता काट कर उन्होंने स्मार्ट क्लास का उद्घाटन किया। उद्घाटन के दौरान डीईओ विजय कुमार हिमांशु, एवं उन्नयन टीम के टेक्निकल अधिकारी ऋचा चौधरी भी डीएम के साथ नजर आए।


 इस क्रम में विद्यालय की छात्राओं ने बुके देकर डीएम धर्मेंद्र कुमार का विद्यालय परिसर में अभिनन्दन किया। वहीं विद्यालय के भीतर प्रवेश करने के दौरान कतारबद्ध होकर विद्यालय के छात्र छात्राओं ने पुष्प वर्षा कर डीएम व अन्य पदाधिकारियों का स्वागत किया।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीएम धर्मेंद्र कुमार ने कहा कि बदलते परिवेश में शिक्षा में भी बदलाव आवश्यक है। बच्चे शिक्षा के साथ-साथ डिजिटल तौर पर भी शिक्षित हों इसको लेकर स्मार्ट क्लास की शुरुआत की गई है। शिक्षकों की सहायता से ही यह पहल सार्थक हो सकेगा। वहीं डीएम श्री कुमार ने कहा कि स्मार्ट क्लास के बेहतर संचालन के लिए विद्यालय को संसाधन उपलब्ध कराया गया है। क्लास शुरू करने से पहले शिक्षक को पूर्व से ही सिलेबस का अध्ययन करना होगा। इससे बच्चों की शिक्षा में और गुणवत्ता आएगी। डीएम ने कहा कि जिस विद्यालय के बच्चे रैंकिंग 1-5 के बीच रहेगा उस विद्यालय के शिक्षक को सम्मानित किया जाएगा। 


वहीं कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी विजय कुमार हिमांशु ने कहा कि इस शिक्षा पद्दति से गिद्धौर सहित जिले भर के बच्चे ना केवल शिक्षित होंगे बल्कि तकनीकि शिक्षा से भी रूबरू हो सकेंगे।

■ वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

कार्यक्रम के दौरान उन्नयन टीम के टेक्निकल अधिकारी ऋचा चौधरी, अभिमन्यु श्रीवास्तव एवं निशांत सिंघानिया ने संयुक्त रूप से विद्यालय के बच्चों को स्मार्ट क्लासेस से संबंधित टेक्निकल टर्म व से परिचय कराया।


 
गिद्धौर हाई स्कूल के बाद जमुई डीएम धर्मेंद्र कुमार रतनपुर स्थित अखिलेश्वर हाई स्कूल पहुंचकर वहां भी स्मार्ट क्लास का उद्घाटन किया। डीएम के आगमन पर पूरा स्कूल प्रबंधन दुरुस्त व सक्रिय नजर आए।

इस मौके पर डीईओ विजय कुमार हिमांशु, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी चिरंजीवी पाण्डेय, बीईओ मिथलेश कुमार, राकेश आनद, विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य के अलावे शिक्षक - शिक्षिकाएं सहित सैकड़ों छात्र-छत्राएँ मौजूद थे।

■ संबंधित खबर - यहाँ क्लिक कर पढ़ें

बात दें कि, विभाग द्वारा गिद्धौऱ के कुल 22 विद्यालयों में स्मार्ट क्लासेस की शुरुआत की गई है। इससे ना केवल बच्चों के शैक्षणिक स्तर में सुधार होगा बल्कि शिक्षा की गुणवत्ता में भी निखार आ सकेगा। यहाँ गौरतलब यह है कि बच्चों के प्रतिदिन उपस्थिति के उपरांत ही इस योजना का उद्देश्य साकार हो सकेगा।