Breaking News

गिद्धौर में नहीं है प्रयाप्त आधार केंद्र, पंजीकरण एवं संसोधन में छूट रहा पसीना

न्यूज़ डेस्क | अभिषेक कुमार झा】:-

गिद्धौर प्रखंड क्षेत्र के आधार केंद्रों पर नए आधार के लिए पंजीयन करवाना या पुराने में संशोधन करवाना चुनौतीपूर्ण नजर आ रहा है। जिस काम में महज 10-15 मिनट का समय लगना चाहिए उसमें लोगों को एक से दो दिन का समय लग जा रहा है।


समस्या की तह तक जाने पर दो चीजें सामने आईं। इनमें से सबसे बड़ा कारण है कि गिद्धौर प्रखंड क्षेत्र में पर्याप्त आधार सेंटरों का न होना। परिणामतः केंद्र पर लगने वाली भीड़ और तकनीकी गड़बड़ी के कारण भी लोगों को परेशानियों का सामना करते देखा गया है।
समस्या का दूसरा कारण है कि प्राइवेट आधार सेंटर को विभाग द्वारा पुर्णतः बैंड कर दिया है, लिहाजा आधार पंजीकरण अथवा संसोधन में परेशान होना पड़ रहा है।
जानकारी से अवगत करते चले कि गिद्धौऱ मुख्यालय में मात्र दो आधार केंद्र हैं जिसमें से एक एसबीआई परिसर में संचालित हो रही है और एक प्रखंड कार्यालय के आरटीपीएस काउंटर परिसर में। इन दो आधार केंद्रों पर लगने वाले भीड़ की वजह से लोगों का ज्यादा समय बर्बाद होता है। नए आधार कार्ड बनवाने के साथ ही बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें अपना पता, मोबाइल नंबर या नाम में गड़बड़ी का सुधार भी करवाना होता है। ऐसे में गिद्धौर के   इन दो आधार सेंटरों पर अधिक भीड़ एकत्रित हो जाती है। दो केंद्रों के लेट लतीफ़े कार्य से आधार के अभ्यर्थी अपनी चप्पल घिसने को विवश हैं।