Breaking News

मौरा पहुंची साईकिल यात्रा की टीम, पर्यावरण के प्रति किया जागरूक

न्यूज़ डेस्क | अभिषेक कुमार झा】:-

पर्यावरण व जल संरक्षण को लेकर लगातार  जागरूकता अभियान चला रही जमुई की साईकिल यात्रा विचार मंच रविवार को गिद्धौऱ प्रखंड के मौरा गांव पहुंचकर अपनी 171 वें यात्रा को पूरा किया।

जमुई जिले से तकरीबन 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस पंचायत के ग्रामीणों से विचारमंच के सदस्यों ने संवाद की, जिसके क्रम में जल संकट समस्या उनके संज्ञान में आया।

ग्रामीणों को जागरूक करते हुए साईकिल यात्रा विचार मंच के सदस्य अजित कुमार एवं रणधीर कुमार ने बताया गया कि अनमोल प्राकृतिक संपदाओं के अतिदोहन ने हमें उनका गुलाम बना  लिया है, पर इनके दुरूपयोग से हमने प्रकृति को विनाश की कगार पर ला खड़ा किया है अगर समय रहते हैं इस पर हमलोग सचेत नही हुए तो इससे भयंकर समस्या का मुख देखना पड़ेगा। इसके लिए आवश्यक है कि हम अधिक से अधिक पेड़ लगाकर धरती पर हरियाली फैलाएं।

इसके बाद नुनुमनी झा, ऋषभ, हेमा देवी, अमरजीत झा, विक्की, मिथिलेश कुमार, गुलशन कुमार मिश्रा, प्रवीण झा, राजेश कुमार, दिगम्बर झा सहित दर्जनों ग्रामीणों के सहयोग से विचारमंच के सदस्यों द्वारा 30 पौधे लगाए गए।
विचारमंच के इस अभियान पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए सदस्य अजीत कुमार एवम रणधीर कुमार ने संयुक्त रूप से बताया कि आधुनिकीकरण व औद्योगिकीकरण की अंधी दौड़ के साथ भौतिकतावादी संस्कृति हमारे जीवन पर इस कदर छा गई है कि हम प्रकृति के कीमत को भूल बैठे हैं। इस समस्या पर जागरूक करने के उद्देश्य से साईकिल यात्रा एक विचार मंच के 13 सदस्यीय युवाओं की टीम जमुई से चलकर मौरा गाव पहुँची और पर्यायवरण संरक्षण को लेकर ग्रामीणों को जागरूक किया। 

मौके पर  विचारमंच के सदस्य संदीप कुमार रंजन ने भी विशेष आयोजन पर अधिक से आधिक पेड़ लगाने की अपील की।
वहीं इस अभियान में शामिल साईकिल यात्रा विचार मंच के संदीप कुमार रंजन, विवेक कुमार, हरेराम कुमार सिंह, सचिराज पद्माकर, अजीत कुमार, आकाश कुमार ठाकुर, विपिन कुमार, रंधीर कुमार, अभिषेक आनंद, अमरेश कुमार, विनय कुमार तांती, संतोष सुमन आदि सदस्यों ने स्थानीय ग्रामीण नुनुमणि झा की मुक्तकंठ से प्रसंशा की जिन्होंने अपने अथक प्रयास से मौरा के पथरीली धरा का हरित श्रृंगार करते आ रहे हैं।

वहीं इस अभियान से पर्यावरण संरक्षण का पाठ सीखने वाले मौरावासियों ने साईकिल यात्रा विचारमंच की पूरी टीम के इस पहल की सराहना की।