Breaking News

सिमुलतला : ट्रेन ठहराव को लेकर रेल मंत्री को दिया जाएगा पत्र

सिमुलतला (गणेश कु. सिंह) :
 झाझा-गिरिडीह रेलखंड की भूमि पूजन को लेकर मुख्य अतिथि के रूप में पहुंच रहे माननीय रेल मंत्री पीयूष गोयल को सिमुलतला में ट्रेन ठहराव के लिए आवेदन दिया जाएगा। मिनी शिमला के उपनाम से चर्चित सिमुलतला सदियों से सैलानियों के आकर्षण का केन्द्र रहा है, परंतु सरकार के सुस्त रवैये एवं उपेक्षा के शिकार होने से यहाँ सैलानियों के आने बेहद कम हो गया है। खासकर यातायात का व्यवस्था के कारण V. I. P व हाय फाई फैमिली यहाँ नहीं पहुंच पाते।

सिमुलतला रेलवे स्टेशन पर मेमू एवं कुछ एक्सप्रेस ट्रेन का ही ठहराव है। इसलिए क्षेत्र की आम जनता रेलमंत्री से पटना-धनबाद इंटरसिटी एक्सप्रेस, पटना-हावड़ा जनसताब्दि एक्सप्रेस एवं बलिया-सियालदह एक्सप्रेस के ठहराव की मांग करेगी। विगत दिनों क्षेत्र की जनता वर्तमान सांसद चिराग पासवान, कोलकाता जी एम, आसनसोल मंडल जे डी आर एम, बांका के पूर्व सांसद पुतुल देवी को इस समस्या से अवगत कराकर आवेदन दिया परंतु किसी ने इस ओर विशेष ध्यान नहीं दिया।
जनता इस आधार पर कर रही मांग
सिमुलतला क्षेत्र के 25 किलोमीटर क्षेत्र का इकलौता रेलवे स्टेशन है। यह रेलवे स्टेशन लगभग 25 लाख रुपये प्रति माह का आय देता है एवं प्रतिदिन लगभग दो हजार यात्रियों का आवागमन है। यह आसनसोल मंडल का अंतिम रेलवे स्टेशन है। यहाँ उपरोक्त ट्रैन ठहराव से यात्रियों के आवागमन में काफी इजाफा होगा। सिमुलतला अपने बहुरंगी छटा एवं स्वास्थ्य जलवायु के लिए चर्चित है, यहाँ बिहार के मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट सिमुलतला आवासीय विद्यालय जो  टॉपरों की फैक्ट्री के नाम से प्रख्यात है, बिहार के सभी अभिभावक की लालसा होती है कि हमारे बच्चे भी इस विद्यालय में शिक्षा ग्रहण करे, यहां कैलाशानंद ब्रह्मचारी, चीफ जस्टिस इलाहाबाद का फार्म हाउस जैसे दर्जनों महान विभूतियों का आवास एवं सम्बंद सिमुलतला से है।इसके साथ साथ इमरजेंसी रोगियों को बेहतर इलाज के लिए हावड़ा,पटना, दिल्ली जैसे एम्स आदि में ले जाने के लिए ट्रेन की कमी। सिमुलतला में ट्रेन ठहराव से झाझा चकाई, भैरोगंज,कटोरिया, चांदन,सुइया सहित लगभग 10 प्रखंड के लोग लाभान्वित होंगे।
क्या कहती है शैलनिया
प्रति वर्ष आनंद बिहार करने हजारों की तादाद में शैलानी आते हैं। सिमुलतला को शैर करने के लिए आयी आशा दास कहती हैं कि कोलकाता एवं बंगाल के विभिन्न क्षेत्र में सिमुलतला एक टूरिस्ट स्पोर्ट माना जाता है इसलिय यहाँ हाई फैमिली भी आना चाहता है लेकिन अच्छे ट्रैन के ठहराव नही होने से वो लोग नही आ सकते।अगर यहां हावड़ा से आने वाली कुछ अच्छी ट्रैन का ठहराव सिमुलतला में हो जाये तो ट्रैन के कारण बहुत सारे मायूस शैलानी सिमुलतला शैर करने आएंगे।  आशा दास पश्चिम बंगाल के ट्रेडर सेल कमिटी के मेंबर हैं, जिनका टूर एंड ट्रेवल कंपनी भी है