Breaking News

अलीगंज : आईसीडीएस विभाग ने लगाया पोषण मेला,लोगों को दी गई पोषण की जानकारी


अलीगंज (चंद्रशेखर सिंह) :
आईसीडीएस विभाग ने पोषण पखवाड़ा के तहत प्रखंड के बीआरसी मैदान में सोमवार को बाल विकास परियोजना कार्यालय के द्वारा लोगों को सही पोषण का संदेश देने तथा छोटे-छोटे नौनिहाल बच्चों को मानसिक क्षमता वरदधन के उद्देश्य से पोषण मेला का आयोजन किया गया था. जहाँ आंगनबाडी सेविका-सहायिका के छोड़ ग्रामीणों व अन्य लोगों की उपस्थिति नगण्य दिख रही थी,इसका कारण था कि पोषण पखवाड़े के तहत आयोजित मेले का प्रचार-प्रसार नहीं होना. पोषण मेला की अध्यक्षता प्रखंड बाल विकास परियोजना पदाधिकारी कुमारी बिंदु ने किया।

उन्होंने बताया कि बाल विकास परियोजना विभाग द्वारा यह पोषण मेला का आयोजन किया गया और यह मेला का मुख्य उद्देश्य है कि बच्चों को कुपोषण से बचाना है।आगे अपनी बातों में उन्होंने कहा कि जानकारी के अभाव में लोग सही तरीके से खान पान नहीं कर पाते हैं, जिसके कारण बच्चे कुपोषण का शिकार हो जाता है। स्वास्थ्य व पोषण शिक्षा पाकर कुपोषण से बचा जा सकता है।
मेले में विभिन्न विभागों ने अपने अपने स्टाल लगाए जिसमें बाल विकास परियोजना (आईसीडीएस ) का पोषण स्टाल, जीवीका का पोषण स्टाल,स्वास्थ्य विभाग राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य स्टाल,समग्र सेवा का संतुलित आहार का स्टाल प्रमुख हैं। मौके पर बाल विकास परियोजना  के महिला प्रवेक्षिका एवं विभिन्न केन्द्र सेविका व सहायिका के अलावे अन्य लोगों की उपस्थिति नगण्य थी।