Breaking News

नहीं जानते तो यहाँ जानिए, दुनिया की इन बड़ी कंपनी के LOGO के पीछे का मतलब

ऐसी बहुत सी कंपनी हैं जिनके बारे में हम हर दिन सुनते हैं और कभी-कभी वहां से कुछ ना कुछ परचेज भी करते हैं लेकिन उस कंपनी के LOGO के पीछे का सही मतलब क्या है इसके बारे में शायद ही आपने कहीं सुना और पढ़ा हो. मगर उन कंपनी के प्रोडक्ट्स हम खूब यूज करते हैं जबकि उनके LOGO के बारे में कुछ नहीं जानते हैं. हर किसी को इन बड़ी कंपनी के बारे में और उनके LOGO के बारे में जरूर जानना चाहिए क्योंकि ये सभी कंपनी हमारे डेली रूटीन में शामिल होती हैं. आपमें से कई लोगों ने सोचा होगा कि आखिर इन कपंनी के LOGO को किस आधार पर बनाया गया होगा और यह सभी लोगो अपने जरिए ग्राहकों को क्या संदेश देना चाहते हैं. दुनिया की इन बड़ी कंपनी के LOGO के पीछे का मतलब, तो चलिए आपको हम इनके बारे में बताते हैं.

दुनिया की इन बड़ी कंपनी के LOGO के पीछे का मतलब
दुनिया की इन 10 बड़ी कंपनी के लोगो को जिस आधार पर बनाए गए हैं इनके बारे में जाने दिलचस्प बातें जो आपतो पसंद आएंगी. ये लोगो ही कंपनी की असली पहचान होते हैं और इनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए.

हुंडई


साउथ कोरिया में स्थित हुंडई कंपनी इन दिनों भारत में ज्यादा बिक्री कर रही है. इसके लोगों की कंपनी हुंडई की कारें इन दिनों भारत में काफी बिकती नजर आ रही हैं. आपने देखा होगा कि इसके LOGO में एक अंडाकार गोले में H लिखा होता है. अब आप सोचते होंगे कि ये हुंडई का पहला अक्षर H है और इसका लोगो इसी आधार पर है लेकिन असल बात यह होती है कि यहां पर H इस बात का प्रतीक माना जाता है कि ग्राहक और कंपनी का प्रतिनिधि आपस में हाथ मिला रहे हैं.

टोयटा



ऑटो मोबाइल कंपनी टोयटा के लोगो में बनी तीन आकृती का मतलब ‘ग्राहकों का दिल और टोयोटा के दिलों का मिलन दिखाता है. साथ ही बैकग्राउंड का स्पेस अंतहीन भावी संभावनाएं.’ है. मगर इससे भी ज्यादा बात खास बात यह है कि इसके लोगो को देखने पर लगता है कि टोयोटा (TOYOTA) की पूरी स्पेलिंग दिख सकेगी.

एलजी



एलजी कंपनी के लोगो में आपको LG बहुत अच्छे से दिखता है. इसके साथ ही एक मुस्कुराता चेहरा भी नजर आता है. इस लोगो में L से नाक बनी हुई है और बिंदू यहां आंख दिखा रहा है. इस लोगो के का मतलब होता है कि वह ग्राहकों के चेहरे पर मुस्कुराहट देखना चाहती है.

मैकडोनाल्ड्स



अक्सर हमें जब भूख लगती है तो मैकडॉनल्स का नाम बेहतर जगह से कुछ मंगाने की लिस्ट में जरूर रहता है. साल 1960 में जब मैकडोनाल्ड्स अपना लोगो बदलने की तैयारी में थे तब उनके डिजाइन कंसल्‍टेंट ने ऐसा ना करने की सलाह दी थी. ऐसा इसलिए हुआ था क्योंकि जाने-अनजाने में ग्राहक इस लोगो में ब्रेस्ट देखने लगे थे, जो सबसे पहले पेट भरने का काम करते हैं.

सोनी



इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सोनी कुछ इस तरह का लोगो बनाना चाहती थी, जिसमें एनालॉग और डिजिटल टेक्नोलॉजी एक साथ नजर आए और इसलिए इसके लोगो का पहला हिस्सा एनालॉग वेब दिखाता है, जबकि दूसरा बाइनरी को दर्शाता है. यह एक कंप्यूटर लैंग्वेज है, जिसमें 1 और 0 का इस्तेमाल ज्यादा है.

अमॉजन



दुनिया भर में अमॉजन दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है. इसमें अमॉजन का लोगो शुरुआत में देखकर लगा होगा कि ये तीर एक मुस्कुराहट दिखा रहा है. इसका मतल यह होता है कि ये कपंनी अपने ग्राहकों के चेहरे पर हंसी लाना चाहती है. इसके साथ ही अगर आप ध्यान से देखते हैं तो ये तीन A से लेकर Z तक जा रहा है. जिसका मतलब होता है कि अमेजन पर सबकुछ मिलेगा.

गूगल



गूगल पूरी दुनिया में फेमस कंपनी है और यह दुनिया की सबसे बड़ी सर्च ईंजन कंपनी के रूप में विख्यात है. गूगल के लोगो में आपको पहला चार शुरुआती रंग नजर आते हैं, जिनके बाद अचानक सेकेंड्री माने जाने वाले रंग हरे में बना L आता है. इस लोगो में गूगल दिखाती है कि वो तय नियमों के मुताबिक नहीं चलती.