Breaking News

पटना : डेढ़ महीने बाद फिर खुला पटना ज़ू, उत्साहित हैं पटनाइट्स



पटना/न्यूज़ डेस्क (गुड्डू बर्नवाल) :
लंबे समय बाद पटना के लोगों के लिए एक खुशखबरी आई है. दरअसल बात यह है कि बर्ड फ्लू की आशंका के बाद पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान (चिड़िया घर) को बंद कर दिया गया था। लेकिन अब पुनः किये गए जांच के बाद ज़ू को खोलने का निर्णय लिया गया है। ये फैसला बर्ड फ्लू के संभावित खतरे के समाप्त होने के बाद जू प्रबंधन द्वारा लिया गया है।


जानकारी के मुताबिक प्रबंधन ने ये फैसला पशुपालन विभाग से हरी झंडी मिलने के बाद लिया है। दरअसल भोपाल लैब से बर्ड फ्लू को लेकर 26 सैम्पल्स की जो रिपोर्ट आई थी जो निगेटिव थी यानि एविएन एन्फ्लूएंजा की रिपोर्ट खारिज कर दी गई थी। इस रिपोर्ट के आने के बाद पटना जू के निदेशक नंदकिशोर ने जानकारी दी थी कि अब जल्द ही जू को खोलने का निर्णय किया जाएगा।

बीते साल दिसंबर के आखिरी पखवाड़े में अचानक कई मोरों की मौत हो गई थी। इसके बाद किये गए टेस्ट्स में H5N1 वायरस की पुष्टि होने की बात कही गई थी। जिसके बाद प्रशासन ने एहतियातन के तौर पर  पटना जू को बंद कर दिया था। बर्ड फ्लू को लेकर दिसंबर महीने के अंतिम सप्ताह में पटना का जू बंद हुआ था। ऐसे में लगभग डेढ़ महीने के अंतराल के बाद जू के खुलने से पटना के लोगों को दुबारा इसमें घूमने का मौका मिल सकेगा। ज़ू के आसपास के लोग प्रतिदिन मॉर्निंग वाक के लिए ज़ू आते हैं। विभिन्न प्रकार के जीव-जंतुओं को देखने बच्चे यहाँ बड़ी संख्या में आते हैं। वहीँ प्रतिदिन कई प्रेमी जोड़े भी यहाँ घूमने आते हैं।