Breaking News

गिद्धौर : रचनात्मकता को मिला मंच, MCV के सुजित ने विज्ञान प्रदर्शनी में लिया भाग


{न्यूज डेस्क | अभिषेक कुमार झा} :-

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् नई दिल्ली के तत्वावधान में जमुई स्थित हाइयर सेकेन्ड्री में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस प्रदर्शनी में बाल वैज्ञानिकों ने अपनी रचनात्मक शक्तियों से कई आकर्षक व कलात्मक प्रदर्शनी बनाकर प्रतिभा का परिचय दिया।

मंगलवार को आयोजित इस प्रदर्शनी में गिद्धौर स्थित महाराज चन्द्रचूड़ विद्यामंदिर में अध्ययनरत् कक्षा 9 के छात्र सुजित कुमार विश्वकर्मा ने भाग लेकर अपने विद्यालय का प्रतिनिधित्व किया। 'स्वास्थ्य और स्वच्छता' को अपने प्रोजेक्ट का विषय बनाकर सुजित भी इस प्रदर्शनी में प्रशंसा के पात्र बने। 

वहीं, प्रदर्शनी में आगन्तुक अतिथियों ने इन नन्हें वैज्ञानिकों द्वारा प्रदर्शित प्रोजेक्ट का अवलोकन कर इन्हें प्रोत्साहित करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से बच्चों में विज्ञान की नई खोज के प्रति जिज्ञासा बढ़ती है साथ ही प्रोजेक्ट द्वारा बच्चों में एक अधिगम का भी आगमन होता है। 

विज्ञान प्रदर्शनी में बच्चों द्वारा स्वरचित स्मार्ट विलेज, स्वास्थ्य और स्वच्छता, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, भूकंप मापी यंत्र, इसरो मिसाइल के प्रदर्शनी आदि आकर्षण के केन्द्र बने।


इस प्रदर्शनी में हाई स्कूल टेलवा बाजार, परियोजना हाई स्कूल चकाई, परियोजना बालिका उच्च विद्यालय सोनो, सहित जिले भर से आए सैंकडों बच्चों द्वारा बनाए गए आकर्षक मॉडल को सराहा गया। मौके पर विद्यालय के शिक्षक, प्राचार्य, व छात्र-छात्राएँ उपस्थित थे।