Breaking News

खैरा : तुलसी पूजन विधिवत संपन्न, पूर्व विधायक ने लिया भाग


( gidhaur.com| दयानन्द साव):-

      खैरा प्रखंड के सिंगारपुर गाँव में संचालित निःशुल्क शिक्षा संस्थान के द्वारा मंगलवार को तुलसी पूजन दिवस मनाया गया। इस अवसर पर हिन्दू परम्परा के अनुसार तुलसी के पौधे की पूजा अर्चना तथा हवन किया गया। इस अवसर पर जमुई के पूर्व विधायक अजय प्रताप जी ने उपस्थित ग्रामीणों से तुलसी पूजन के महत्व पर चर्चा किया  एवं भारतीय सभ्यता-संस्कृति को बचाने का आह्वान किया।

मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष भास्कर सिंह ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजन से लोगों में तुलसी पूजन के बारे में जागरूकता बढ़ेगी और इसका व्यापक प्रचार-प्रसार होगा जिससे लोग इसका महत्व समझ सकेंगे। उन्होंने तुलसी को सभ्यता-संस्कृति और स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण बताया। मौके पर मौजूद नगर परिषद उपाध्यक्ष राकेश सिन्हा ने बताया कि हिंदू धर्म में तुलसी की पूजा हर घर में होती है इसलिए लोग इसे अपने घर के आँगन में लगाते हैं। यह पर्यावरण को शुद्ध रखने में सहायक है। इस अवसर पर निशुल्क शिक्षा संस्थान के शिक्षक विवेक कुमार सिन्हा ने बताया कि भारतवर्ष में आज भी तुलसी पूजन का प्रचार- प्रसार सही से नहीं हो पाया है जिससे लोग इसकी महत्ता को नहीं जान पाते हैं। मौके पर उपस्थित भाजयुमो जिलाध्यक्ष नीरज साह ने कहा कि हिन्दुओं के देश में लोग अपनी सभ्यता-संस्कृति के प्रतीक तुलसी पूजन के महत्व को न जानकर इसाईयों के त्योहार क्रिसमस को ज्यादा महत्व देते हैं, जो चिंता का विषय है। उन्होंने भारतीय सभ्यता संस्कृति को बचाने का उपस्थित लोगों से आह्वान किया।
   इस अवसर पर नगर परिषद के वार्ड पार्षद कुणाल सिंह, भाजपा नेता दीपक सिंह, त्रिपुरारी सिंह सहित सैंकड़ों ग्रामीण एवं निशुल्क शिक्षण संस्थान के छात्र-छात्राओं ने उपस्थित होकर इस इस पूजन दिवस को सफल बनाया।