Breaking News

बांका : सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में BDO ने सुनी ग्रामीणों की समस्या

{धोरैया(बांका) | अरुण कुमार गुप्ता}:-

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को लेकर बांका जिला के धोरैया प्रखंड के पैर पंचायत अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालय लहौरिया में शनिवार को आयोजन किया गया। जिसमें उपस्थित पंचायत के लोगो ने प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय निर्माण, स्वास्थ्य केन्द्र, स्ट्रीट लाईट, किसान के उपलब्ध योजना आदि से संबंधित अपनी समस्याओं से बीडीओ अभिनव भारती को अवगत कराया।


शिविर में सबसे पहले किसानों को सरकार द्वारा किसानों के हित मे चलाई गई योजनाओ की जानकारी किसान सलाहकार रौशन कुमार ने देते हुए वताया की जीरो टिलेज विधि से गेहूँ, चना की खेती करने वाले 32 किसानों को इसका लाभ दिया गया है।वही मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना का बीज उपलब्ध नही हो पाने से किसानों को अबतक इसका लाभ नही मिला है।इस योजना के तहत प्रत्येक राजस्व ग्राम से दो दो किसानों को चना,गेहूँ, मसूर का बीज 90 प्रतिशत अनुदान पर दिया जाएगा।वही सिचाई के लिए बोरिग कराने वाले किसानों को 15 से 18 हजार एव राजकीय बोरिग कराने पर 35 हजार अनुदान की राशि मिलेगी।इसके लिए किसान आवेदन कर सकते है।कृषि यांत्रिकरण में भी मिलने वाली अनुदान राशि की जानकारी किसानों को दिया गया।


 » ग्रामीणों ने लगाया आवास योजना में अवैध वसूली का आरोप : -

सभा में उपस्थित बीपीएल परिवार सुबल प्रसाद सिंह लहौरिया, शिवल ठाकुर पसाहना,लखिचन्द्र मंडल लहौरिया, न बीडीआ कोे बताया कि प्रधानमंत्री आवास के नाम पर सम्बंधित पंचायत के विकास मित्र और आवास सहायक द्वारा 15 हजार रूप्या लाभुक से मांगा जाता है। ग्रामीणों ने यह भी अवगत कराया कि पैसा नही देने पर काम नही हो पाता है। जिसपर बीडीओ ने लिखित शिकायत करने की बात कही।जिससे प्राथमिकी दर्ज किया जा सके।
लाभुक गौरी देवी,गुलाब देवी आदि दर्जनों महिलाओ ने पेंशन खाते पर नही आने की शिकायत आवेदन के माध्यम से किया।


» फर्जी जाॅब कार्ड पर मनरेगा के पैसे का होता है उठाव :-

शिविर में उपस्थित ग्रामीणों ने वर्ष 2013 -14 में मनरेगा योजना से फर्जी जॉब कार्ड पर मजदूरी निकालने, बृक्षारोपण में लूट खसोट का मामला उठाया जिसपर उपस्थित कार्यक्रम पदाधिकारी मनोरंजन प्रसाद ने वताया की अब डाकघर से मजदूरों को मजदूरी भुकतान नही किया जाता।बल्कि बैंक से आधार कार्ड पर होता है।इसलिए अब लूट खसोट सब बंद हो गया है।उन्होंने मनरेगा योजना से होने वाले कार्यो के विषय मे जानकारी दिया।
 
जबकि जवाहर प्रसाद सिंह ने पंचायतो में लगे स्ट्रीट लाइट में हुई लूट की जांच कराने की मांग किया।उनहौने बताया कि पंचायत में लगे स्टीट लाइट 8 से 10 दिन के अंदर खराब हो गया । जबकि एक स्टीट लाईट की कीमत सरकार द्वारा 12 हजार रूप्ये दिया जाते है लेकिन सेबेदक द्वारा घटिया व चालू कंमप्नी का स्टीट लाईट पंचायत में लगाया गया है।
वही वार्ड सदस्य चंदन कुमार जर्जर स्वास्थ्य उपकेंद्र सादपुर के स्थिति से बीडीओ को अवगत कराया।शिविर में बीडीओ ने लोगो को खुले में शौच से फैल रही वीमारी के वारे में जानकारी देते हुए घर मे शौचालय निर्माण कर आवेदन देने की बात कही।ताकि लाभुक को 12 हजार सहायता राशि दी जा सके।
शिविर में जिला परिषद प्रतिनिधि डॉ पुष्पेंद्र कुमार सिंह,उपप्रमुख गुड़िया देवी,मुखिया आरती देवी,पंचायत सचिव गणेश मंडल,मुखिया पति सीताराम मंडल,किसान जलधर प्रसाद सिंह,राजकुमार सिंह,सोहन सिंह,आवास सहायक ब्रह्मदेव दास,वार्ड सदस्य बिनोद कुमार ज्योतिष प्रसाद सिंह,आदि उपस्थित थे।