Breaking News

6/recent/ticker-posts

लो‍क गायिका कल्‍पना का अलबम ‘द लगेसी ऑफ भिखारी ठाकुर - 2’ का हुआ विमोचन

भिखारी ठाकुर के बगैर भोजपुरी की बात बेइमानी : नंद किशोर यादव
भिखारी ठाकुर आश्रम, कुतुबपुर के जीर्णोद्धार के लिए कल्‍पना ने दिया दो लाख का चेक
पटना (अनूप नारायण)
: भोजपुरी के लीजेंड भिखारी ठाकुर पर बनी लोक गायिका सह भाजपा नेत्री कल्‍पना पटवारी के अलबम ‘द लगेसी ऑफ भिखारी ठाकुर – 2’ का विमोचन आज पटना स्थिति विद्यापति भवन में बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव, कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार और भाजपा के संगठन महामंत्री नागेंद्र जी के हाथों हुआ। इस मौके पर खुद कल्‍पना पटवारी और अलबम के लिविंग लीजेंड 109 वर्षीय रामाग्‍या राम भी मौजूद रहे। भाजपा कला सांस्‍कृति प्रकोष्‍ठ द्वारा आयोजित इस सांस्‍कृतिक संध्‍या की विधिवत शुरूआत दीप प्रज्‍ज्‍वलन के साथ हुई।

इस दौरान अपने संबोधन में मंत्री नंद किशोर यादव ने कहा कि भिखारी ठाकुर के बगैर भोजपुरी की बात बेइमानी होगी। भोजपुरी और भिखारी ठाकुर का संबंध चोली – दामन का है। महा पंडित राहुल सांस्‍कृत्‍यायन ने भिखारी ठाकुर को शेक्‍सपीयर तक कह दिया था। इसलिए आज जरूरत है उनकी विरासत को संवारने – संभालने की, जिसके प्रति सरकार सजग है। साथ ही पार्श्‍व गायिका कल्‍पना पटवारी का इस दिशा में किया गया काम सरहानीय है। वहीं, कल्‍पना ने कहा कि जिस भोजपुरी को भिखारी ठाकुर जैसे कलाकारों ने अंतर्राष्‍ट्रीय पहचान दिलाई, उसी भोजपुरी को अपने ही राज्‍य में बोली से भाषा बनने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।
कल्‍पना ने कहा कि भिखारी ठाकुर को शेक्‍सपीयर तो कहा जाता है, लेकिन क्‍या हम सही मायनों में उन्‍हें शेक्‍सपीयर का सम्‍मान दे पा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि जब तक भोजपुरी को पूर्ण भाषा का दर्जा नहीं मिल जाता, तब तक हम भिखारी ठाकुर श्रद्धांजलि नहीं दे पायेंगे। वहीं, कल्‍पना पटवारी और भाजपा कला सांस्‍कृति प्रकोष्‍ठ की ओर से भिखारी ठाकुर आश्रम, कुतुबपुर के जीर्णोद्धार के लिए दो लाख का चेक भी प्रदान किया गया। ताकि भिखारी ठाकुर के कुतुबपुर आश्रम को एक हेरिटेज के रूप में विकसित कर वर्तमान व आने वाली पीढियों को उनसे जानने – सीखने का मौका मिल सके।  
इससे पहले कल्‍पना ने अपनी अलबम ‘द लगेसी ऑफ भिखारी ठाकुर – 2’ के बारे में बताया कि इस अलबम में कुल 11 गाने हैं, जिनमें 10 गाने को लिविंग लीजेंड 109 वर्षीय रामाग्या राम की आवाज में है, जो अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड है। 109 वर्ष की उम्र में आज तक किसी के गाने की रिकॉर्ड नहीं किये गए। वहीं, एक गीत कल्‍पना कटवारी की आवाज में है। 
‘द लगेसी ऑफ भिखारी ठाकुर – 2’  के विमोचन के अवसर पर भाजपा कला संस्‍कृति प्रकोष्‍ठ की सांस्‍कृतिक संध्‍या पर कल्‍पना पटवारी और 109 वर्षीय रामाग्‍या राम ने भिखारी ठाकुर के गीतों पर एक से बढ़कर एक प्रस्‍तुति दी। इस दौरान विद्यापति भवन तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। उनके साथ सत्‍येंद्र कुमार संगीत और रानी सिंह ने भी भिखारी ठाकुर की प्रस्‍तुति दी। इस दौरान साजिंदों में तबला पर अजंनी सिंह, ढोलक पर दिवाकर मिश्र, आर्गन पर नीरज सिंह, बैंजो पर पवन कुमार, झाल एवं प्राक्‍सन पर धर्मेंद्र कुमार बाग ने लोगों को झूमने पर विवश कर दिया। मंच संचालन संयुक्‍त रूप से शैलेश कुमार, वरिष्ठ पत्रकार अनूप नारायण सिंह और इशु कुमारी ने किया।
कार्यक्रम में कला संस्‍कृति प्रकोष्‍ठ के प्रदेश संयोजक वरूण कुमार सिंह, सह संयोजक आनंद पाठक, विनिता मिश्रा, बरूण सिंह, नीरज दुबे, वीरेंद्र चंद्रवंशी, धर्मेंद्र सिंह समाज, धीरज सिंह  समेत कई लोग मौजूद रहे। धन्‍यवाद ज्ञापन आनंद पाठक ने किया