Breaking News

गिद्धौर : आयुष्मान भारत के लिए यहाँ करें रेजिस्ट्रेशन, मिलेगा 5 लाख का कवर


{गिद्धौर | अभिषेक कुमार झा}:-

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन कार्यक्रम के सफलतापूर्वक संचालन को लेकर गिद्धौर स्थित सहज वसुधा केन्द्र में आयुष्मान भारत का पंजीकरण जारी है।
पंजीकरण कराने के 4-5 दिन बाद लाभार्थियों को भारत सरकार गोल्डन कार्ड निर्गत करती है। यह गोल्डन कार्ड पंजीकृत लाभार्थियों के लिए 5 लाख रूपये तक की राशि सुरक्षित रखती है जिसे बिमारी के दौरान प्रयोग में लाया जा सकता है। इसके लिए सबसे पात्र लाभार्थियों के राशन कार्ड से सूची मिलान की जाती है, और निर्देशित प्रक्रिया को जारी रखते हुए गोल्डन कार्ड के लिए लाभार्थी पंजीकृत हो जाते हैं।


भारत सरकार के इस महत्वाकांक्षी योजना पर प्रकाश डालते हुए संचालक सह भीएलई दिलीप कुमार दास बताते हैं कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के तहत प्रत्येक परिवार जिसका नाम सूची में अंकित है उसे प्रतिवर्ष प्रति परिवार ₹500000 का अस्पताल में भर्ती होने का कवर मिलेगा। स्कीम की शुरुआत होने के बाद परिवार के सदस्य देश भर के सभी सार्वजनिक व निजी अस्पतालों में बिना नगदी के इलाज करा सकेंगे। इसमें सभी परिवार के मुखिया का राशन कार्ड नंबर, फोटो और आधार कार्ड लेकर पंजीकरण करने के बाद इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। सीएससी को इस योजना के लिए अधिकृत करने पर भीएलई श्री दास ने इसके लिए हाई ऑथोरिटी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आयुष्मान भारत जैसे स्कीम के लिए सीएससी को अधिकृत करने से ग्रामीण हिस्से के लोग इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकेगें।