Breaking News

गिद्धौर : MCV के बच्चों को स्वाबिलंबी बनने का मिला मूलमंत्र, खुलेगें स्वर्णिम भविष्य के द्वार

{गिद्धौर | अभिषेक कुमार झा}:-

जिला उद्योग केन्द्र जमुई के सौजन्य से गिद्धौर  स्थित महाराजा चन्द्रचूड़ विद्यामंदिर के प्रांगण में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
इस शिविर में उपस्थित कक्षा दशम के छात्र-छात्राओं को मुख्यमंत्री एससी एसटी उद्यमी योजना तथा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के विषय में विस्तृत जानकारी दी गई।

सोमवार को आयोजित हुए इस शिविर में छात्र-छात्राओं को बताया गया कि इच्छुक लाभार्थी के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता इण्टर पास जिसकी उम्र 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी और बिहार के नागरिक हो, वे  घर बैठै ऑनलाइन निबंधन कर सरकार के इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ उठाते हुए स्वावलंबी बन सकते हैं।

उद्योग केन्द्र जमुई से विद्यालय में आए पदाधिकारियों ने बच्चों के बीच पर्चे एवं विवरणिका वितरित करते हुए बताया कि उक्त योजना के तहत 102 प्रकार के उद्योग है जिसमें लाभार्थी मनोनुकुल उद्योग का चयन कर सकते है। इसके लिए बिहार एवं केन्द्र सरकार की ओर से 25 से 50 तक अनुदान दी जाती है। तथा शेष राशि सात वर्षों में बिना ब्याज के चुकाना पड़ता है।

मौके पर मौजूद विद्यालय की वरीय शिक्षिका पुष्पम् कुमारी सिन्हा, शिक्षक सुधीर कुमार, वरीय शिक्षक कृष्णकांत झा, आदि ने इस योजना का लाभ उठाने को लेकर बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए बताया कि स्वाबिलंबी बनाने वाली सरकार के इन योजनाओं से युवा अपनी तकदीर और बिहार की तस्वीर बदल सकते हैं।