Breaking News

खैरा : प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाने को लेकर लोगों में सामग्री का हुआ वितरण

(gidhaur.com | न्यूज डेस्क) :- मंगलवार को खैरा प्रखंड क्षेत्र के निजुआरा गांव स्थित महादलित टोला के लोगों के बीच साइकिल यात्रा एक विचार मंच और युवा विकास समिति निजुआरा की ओर से प्रदूषण मुक्त दीपावली को लेकर सामग्री का वितरण किया गया। इस दौरान  लोगों के बीच  दीया मोमबत्ती , मिठाई और तेल  का वितरण भी किया गया साथ ही बच्चों के बीच बिस्कुट चॉकलेट तथा गेंद का भी वितरण किया गया।

मौके पर मौजूद ग्रामीणों को संबोधित करते हुए सेवानिवृत्त अधिकारी रंजीत कुमार सिंह उर्फ कुमार जी ने कहा कि हम सबों को प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाने के लिए लोगों को प्रेरित करना चाहिए, क्योंकि पर्यावरण प्रदूषण की वजह से हम सबों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। दीपावली के अवसर पर लोगों द्वारा लाखों-करोड़ों रुपया का पटाखा यूं ही जला  दिया जाता है, जिसे काफी धुआ निकलता है और यह धुआँ पर्यावरण के साथ साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही हानिकारक है। पटाखों से निकलने वाले आवाज़ के कारण बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हम सबों को प्रदूषणमुक्त दीपावली मनाने के लिए दीपक जलाना चाहिए और लोगों के बीच मिठाई का वितरण करना चाहिए।

 पूर्व जिला पार्षद विश्वेश्वर मांझी ने कहा कि हम सबों को अपने आसपास के लोगों को दीपावली के अवसर पर दीपक जलाने के लिए प्रेरित करना चाहिए। किसी भी कीमत पर हमें पटाखा नहीं जलाना चाहिए, क्योंकि इससे पर्यावरण के साथ साथ हमारे स्वास्थ्य को भी बहुत बड़ा नुकसान पहुंचता है .यह हमारे लिए कहीं से भी हितकर नहीं है, क्योंकि पर्यावरण के बल पर ही मनुष्य का अस्तित्व है। युवा विकास समिति के विभूति भूषण ने लोगों से धुआरहित और प्रदूषण रहित दीपावली मनाने का अपील करते हुए कहा कि प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाने के लिए हमें पटाखे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हम सबको दीपावली के दौरान एक दूसरे से गले मिलकर और मिठाई बांटकर आपसी प्रेम और भाईचारा का संदेश देना चाहिए। दीपावली दीपों का त्योहार है और हम लोगों को अपने घर तथा आसपास दीपक जलाना चाहिए। 

मौके पर शैलेश कुमार, विशाल कुमार, विवेक रंजन ,सत्यम कुमार, राकेश कुमार, रितेश कुमार, शुभम कुमार, बीरबल कुमार ,मनीष कुमार ,विकास कुमार ,सौरभ कुमार, विवेक कुमार, हरे राम कुमार, रोशन कुमार ,संदीप कुमार ,अजीत कुमार ,मंटू कुमार ,विपिन कुमार,विनय कुमार, सचीराज पद्माकर समेत दर्जनों लोग मौजूद थे।