Breaking News

जमुई : स्वच्छ समिति अध्यक्ष के संरक्षण में पाँच दिवसीय योग शिविर का आयोजन

[न्यूज डेस्क | दयानन्द साव]:
जमुई प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय अगहरा के प्रांगण में जिला परिषद सदस्य सह जिला स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष श्री मुरारी राम के संरक्षण में पतंजलि योगपीठ हरिद्वार द्वारा प्रत्येक गाँव एवं घर में योग पहुंचाने के लिए योगप्रचारक धनंजय जी के द्वारा पाँच-दिवसीय नि:शुल्क योग शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें गाँव के हर आयु वर्ग के लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। 
इस शिविर का उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। इसमें सुबह 5:30 से 7:30 तक तथा संध्या 5:00से 7:00 तक विभिन्न प्रकार के योगाभ्यास जैसे भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी आदि प्राणायाम का अभ्यास  कराया जाता है, साथ ही  आस-पास पाये जाने वाले जड़ी-बूटियों के प्रयोग से रोग निवारण का उपाय तथा एक्यूप्रेशर के माध्यम से रोग निवारण का कार्य  किया जा रहा है।
योगप्रचारक धनंजय जी कहते हैं कि हमें अपने दैनिक जीवन में योग को अवश्य अपनाना होगा, योग के बिना हम स्वस्थ एवं नीरोगी जीवन नहीं जी सकते हैं। योग ही लम्बे समय तक नीरोग रहने का एकमात्र उपाय है। संरक्षक जिला पार्षद श्री मुरारी राम ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा होती है। लोग अपने जीवन में योग को अपनाकर अपना और समाज का भला कर सकते हैं। इस शिविर के लिए उन्होंने योगप्रचारक धनंजय जी के साथ-साथ पतंजलि योगपीठ हरिद्वार को धन्यवाद दिया और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना किया। योग शिविर में ग्रामीण मुकेश रावत, बद्री राम, सहदेव सिंह, चंद्रिका पासवान, वासुदेव ठाकुर, रामसरन राम सहित सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित रहे।