Breaking News

6/recent/ticker-posts

सोनपुर मेला में होगा अपने तरह की पहली किक बॉक्सिंग टूर्नामेंट का आयोजन



छपरा/पटना (अनूप नारायण) : मुंबई स्थित ज़ेन फिटनेस स्टूडियो, बॉम्बे जिम, छपरा और ऑल इंडिया मिक्स मार्शल आर्ट्स फेडरेशन (एआईएमएमएएफ) मिलकर एशिया के सबसे बड़े पशु मेले- सोनपुर पशु मेले में अपने तरह के खास, ऐतिहासिक और दूरदर्शी किक बॉक्सिंग टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। छपरा स्थित बॉम्बे जिम के मालिक अतुल कुमार और एआईएमएमएएफ के महासचिव और ख्यात भारतीय मार्शल आर्टिस्ट मयूर बनसोड़े मिलकर इस टूर्नामेंट का आयोजन कर रहे हैं। इस टूर्नामेंट में देश-दुनिया के बेहतरीन 16 लड़ाके भाग लेंगे। पूर्वी भारत के ग्रामीण इलाकों में इस तरह का कोई इवेंट पहली बार किया जा रहा है।

यह टूर्नामेंट स्थानीय प्रशासन के सहयोग से 8 दिसंबर को आयोजित होगी। पहले से ही यह एक बहुप्रतीक्षित आयोजन हो चुका है। आयोजकों ने दर्शकों के साथ-साथ योद्धाओं के लिए भी इस टूर्नामेंट को एक यादगार अनुभव बनाने के लिए कोई कमी नहीं छोड़ी है। यह स्थान खुद ही इस आयोजन को खास बनाता है। सोनपुर अपने विशाल पशु मेले के लिए जिले के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है और इसने पिछले साल 30 लाख से अधिक लोगों को आकर्षित किया था। ऐसे में यह स्थान निश्चित रूप से नए खेल को भारत में पेश करने के लिए बेहतरीन प्लेटफार्म और बड़ी संख्या में दर्शकों की एक गारंटी देगा।

आयोजन के पीछे क्या विचार हैं, इस पर प्रवक्ता अतुल कुमार ने कहा, "कॉम्बैट स्पोर्ट्स सबसे रोमांचक, भावुक और उत्साही खेलों में से एक है। यह शहरी भारत में तेजी लोकप्रियता हासिल कर रहा है। हालांकि, हमारा मानना है कि किकबॉक्सिंग और अन्य कॉम्बैट खेलों के लिए यदि अच्छा माहौल बनाना है तो टायर-2, टायर-3 शहरों के साथ-साथ गांवों में एक बड़ा दर्शक वर्ग तैयार करना जरूरी है। इसके अलावा किसी भी अन्य खेल की तरह हमें उम्मीद है कि कॉम्बैट खेलों में भी सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाएं इन्हीं इलाकों से उभरकर सामने आएंगी। इसके लिए उचित माहौल बनाना होगा और लोगों की रुचि इसमें जगानी होगी। हम यहां उम्मीद की एक बड़ी


छलांग लगा रहे हैं और हमें उम्मीद है कि यह कार्यक्रम भारत में कॉम्बैट खेलों के लिए एक लॉन्च पैड का काम करेगा। "

इस टूर्नामेंट में महान अंतरराष्ट्रीय एमएमए फाइटर्स जैसे कि ब्राजीली फाइटर पाउलो सिल्वा, अफगान फाइटर नजीबुल्लाह और नेपाली चैम्पियन दीवान के साथ-साथ प्रतिष्ठित भारतीय खिलाड़ी जैसे- कुशल व्यास और स्नेहा विश्वास राव भी भाग ले रहे हैं। स्नेहा कराते में ब्लैक बेल्ट है और जापान में वर्ल्ड कराते चैम्पियनशिप में उसने भारत का प्रतिनिधित्व किया है। वह चैम्पियनशिप में प्रदर्शित होने वाली 8 इवेंट्स में से एक यानी महिलाओं की फाइट कैटेगरी में अपना कौशल दिखाएगी। कुल 8 फाइट्स होंगी। प्रत्येक में 3-3मिनट के 3 राउंड होंगे।

यह कार्यक्रम एक शो-स्टॉपर मैच के साथ खत्म होगा जिसमें ब्राजील के एमएमए योद्धा पाउलो सिल्वा नेपाल से अंतर्राष्ट्रीय किकबॉक्सिंग चैंपियन दीवानश्रेष्ठ से मुकाबला करेंगे। पाउलो एक ब्राजीलियाई जू-जित्सू ब्लैक बेल्ट धारक है और 22 जीत और 14 हार का पेशेवर एमएमए रिकॉर्ड रखते हैं। दीवान भी कराते ब्लैक बेल्ट हैं। मुख्य

कार्यक्रम सबको चकित करने वाला टूर्नामेंट होगा जो न केवल लोगों को बल्कि सोनपुर में मौजूद जानवरों को भी पलक झपकाने से रोके रखेगा!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ