Breaking News

अलीगंज : आपदा जोखिम न्यूनीकरण एवं प्रबंधन संबंधित प्रशिक्षण से जनप्रतिनिधि हुए लाभान्वित


{अलीगंज | चन्द्रशेखर सिंह}:-

बिहार एक बहु -आपदा प्रवण राज्य है, जहां भूमि से घिरे राज्यो में होने वाली सभी प्राकृतिक एवं मानव जनित आपदाएं घटित होते रहती है। एक ओर यह राज्य लगभग हर वर्ष बाढ़ का प्रकोप झेलता है तो दूसरी ओर कई वर्षों से सुखाड आपदा ने इसके बड़े भू-भाग को प्रभावित किया है। इसके अतिरिक्त बिहार राज्य भूकंप ,ओलावृषिट ,चक्रवाती तूफान, नौका दुर्घटना,वज्रपात ,नदियों/तालाबों में डुबने की घटनाएँ,अग्निकांड,शीतलहर,लू सड़क दुर्घटना,असमय भारी वर्षा आदि आपदाओं से समय पर निपटने के लिए सरकार की ओर से सभी जिलों के प्रखंडो में पंचायतवार प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
बुधवार को प्रखंड के किसान भवन में अलीगंज प्रखंड के कोलहाना,कैयार,दीननगर पंचायत के मुखिया ,वार्ड,पंच,सरपंच सहित जनप्रतिनिधियों को ट्रेनर सह प्रभारी अंचल निरीक्षक प्रभाकर कुमार ने जनप्रतिनिधियों को प्रशिक्षण देते हुए कहा कि किसी भी आपदा के घटित होने पर समुदाय ही प्रथम रिसपांडर होता है। आपदाओं के जोखिम की पहचान एवं न्यूनीकरण तथा प्रबंधन में समुदाय की महती भूमिका है। सरकार इसलिए जनप्रतिनिधियों को आपदा स्थिति से निपटने के लिए प्रशिक्षित कर सक्षम बनाने सकारात्मक प्रयास कर रही है। लोग प्रशिक्षण पाकर आपदा पीड़ितों की कठिनाइयों को दूर कर सहयोग प्रदान करें।

प्रशिक्षण में पानी में डूबने से सुरक्षा एवं उसके उपाय,अगलगी की रोकथाम,सड़क दुर्घटनाओं से बचने के उपाय,लू से बचाव,व्रजपात से बचाव,शीतलहर से बचाव ,सर्पदंश से सुरक्षा एवं बचाव,आपदाओं के समय पेयजल,स्वच्छता,पोषण, स्वास्थ्य एवं बाल सुरक्षा संबंधी जानकारियाँ विस्तारपूर्वक दिया गया। मौके पर प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी सुनील सिंह, अंचल नाजिर प्रवीण झा, विनदेश्वरी राम ,सत्यनाराण पासवान सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि मौजूद थे।