Breaking News

खैरा : दुर्गा पूजा समिति के सदस्यों की हुई बैठक, पूर्व विधायक सुमित सिंह ने की अध्यक्षता

[खैरा (जमुई) | इनपुट सहयोगी]

बुधवार को जमुई जिले के खैरा बाजार स्थित दुर्गा मंदिर के समीप मां दुर्गा पूजा शांति समिति खैरा के सदस्यों की बैठक पूर्व विधायक सुमित कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई। मौके पर मौजूद पूजा समिति के सदस्यों को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक सह पूजा समिति के अध्यक्ष श्री सिंह ने कहा कि प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी आपसी सौहार्द, प्रेम और भाईचारा के साथ दुर्गा पूजा का आयोजन किया जाएगा। इस पूजा के सफल आयोजन में खैरा प्रखंड और आसपास के क्षेत्रों के लोगों का भी समुचित सहयोग लिया जाएगा। 


उन्होंने कहा कि आगामी 10 अक्टूबर से कलश स्थापन के साथ ही नवरात्र प्रारंभ हो जाएगा और 16 अक्टूबर को महा सप्तमी के दिन विधिवत मेला का उद्घाटन किया जाएगा।  दुर्गा पूजा के दौरान विधि व्यवस्था और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए एसएसबी के जवानों और सीआरपीएफ के जवानों का भी सहयोग जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन से संपर्क करके लिया जाएगा. मेला के दौरान महाअष्टमी के दिन बकरे की बलि देने वाले लोग पंक्ति बंद होकर एक निर्धारित स्थान पर सही तरीके से बलि प्रदान करेंगे और इसके लिए  पूर्व में जो शुल्क निर्धारित किया गया है ,वह मान्य होगा. इसमें किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया जायेगा। बकरे की बलि देने वाले लोग स्वेच्छा से पूजा समिति के द्वारा निर्धारित शुल्क जमा कर सकते हैं। इसमें किसी भी प्रकार का जोर जबरदस्ती नहीं किया जाएगा।  मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के मंदिर परिसर में अलग प्रवेश और निकास की व्यवस्था किया जाएगा।  इसके अलावा प्रकाश की भी समुचित व्यवस्था की जाएगी ।  इसमें किसी भी प्रकार का कोताही नहीं बरती जाएगी। पूर्व विधायक श्री सिंह ने पूजा के आयोजन में सभी लोगों को सहयोग देने की अपील करते हुए कहा  कि महाअष्टमी के दिन सरकारी पूजा के पश्चात पूजा समिति की ओर से प्रथम बलि दिया जाएगा। इसके पश्चात ही आम लोगों के द्वारा बकरे का बलि दिया जाएगा। पूजा समिति के पदाधिकारियों को फोटो युक्त पहचान पत्र और समिति के सदस्यों को सामान्य पहचान पत्र आवंटित किया जाएगा। मेला के दौरान विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूजा समिति के स्वयंसेवक ही जगह-जगह पर तैनात रहेंगे। बैठक के पश्चात पूर्व विधायक सुमित कुमार सिंह ने मां दुर्गा के मंदिर में और गहवर में विधि-विधान पूर्वक पूजा अर्चना भी किया। 



मौके पर पूजा समिति के वरीय उपाध्यक्ष विभूति भूषण, शिव शंकर रावत, सचिव अजय मोदी ,कोषाध्यक्ष नवीन कुमार,सिंटू रावत, ब्रजेश कुमार, विक्कू कुमार, सूरज कुमार, विजय रावत, छोटू कुमार, राजू सिंह, दिवाकर सिंह समेत समिति के दर्जनों सदस्य मौजूद थे।