Breaking News

धमना: शांति यज्ञ के साथ पाँच दिवसीय योग शिविर का समापन

[Gidhaur.com | दयानन्द साव]
धमना शिव मंदिर के प्रांगण में विगत पाँच दिनों से चल रहे योग शिविर का समापन रविवार को विश्व शांति यज्ञ के साथ हो गया। पाँच दिवसीय योग शिविर का आयोजन पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के तत्वावधान में योगप्रचारक सह जिला युवा प्रभारी नरेन्द्र कुमार के द्वारा किया गया था जिसमें धमना गाँव के अलावे आस-पास के ग्रामीणों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।
इस दौरान योग के प्रति लोगों का समर्पण ऐसा दिखा की प्रथम दिन से ही काफी भीड़ थी और वो लगातार बढ़ती ही रही। शिविर को सम्बोधित करते हुए योगप्रचारक नरेन्द्र कुमार ने ग्रामीणों से आग्रह किया कि आप  स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, क्योंकि योग को अपनाकर ही हम एक स्वस्थ परिवार और समाज का निर्माण कर सकते हैं।
इस अवसर पर पतंजलि योगपीठ हरिद्वार से आयी साध्वी देव अर्चना दीदी ने समापन समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज योग हर घर एवं हर आयु वर्ग के लोगों की जरूरत है। प्रतिस्पर्धा की  दौड़ में लोग हर समय तनाव में रहते हैं जो आगे चलकर गंभीर बीमारी का कारण बनता है, इसलिए योग को अपनाकर आप तनावरहित जीवन के साथ ही स्वस्थ जीवन का भी आनंद ले सकते हैं। शिविर को सम्बोधित करते हुए साध्वी ने कहा कि मैं हरिद्वार से पूज्य गुरुदेव स्वामी रामदेव का संदेश आप सबों तक पहुँचाने आयी हूँ कि योग के साथ ही आप स्वदेशी वस्तुओं का इस्तेमाल कर देश के धन को विदेश जाने से रोककर देश को समृद्धि की ओर ले जाने का संकल्प लें।
योग के बाद शांति पाठ के साथ ही योग शिविर का समापन हुआ। इस दौरान शिविर में गणमान्य लोगों के साथ सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे।