Breaking News

सिमुलतला : लोकनायक जयप्रकाश की जयंती पर जेपी हाई स्कूल में हुआ कार्यक्रम

जयप्रकाश नारायण भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और राजनेता थे...

सिमुलतला (गणेश कुमार) : जयप्रकाश नारायण उच्च विद्यालय सिमुलतला में गुरुवार को लोकनायक जयप्रकाश नारायण की 113वी जयंती समारोह विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष कुमार विमलेश की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।
कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए स्व. जेपी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि देकर की गई.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री बिमलेश ने कहा कि भारत एक लोकतान्त्रिक देश है, यहां की सुन्दरता यहां की भिन्नता में है. जब-जब यहां के लोकतंत्र पर किसी तरह का ख़तरा आता है, क्रांतियां होती है और लोकतंत्र को फिर से मुक्त कराया जाता है।
इंदिरा गांधी द्वारा जारी किया आपातकाल इसी तरह का एक लोकतान्त्रिक खतरा था। उस समय जयप्रकाश नारायण ने सरकार के इस फैसले के विरुद्ध अपना प्रखर विरोध जताया था।

इनका नाम भारतीय राजनीति में क्रान्ति का नाम है. इन्हें लोग जेपी भी कहते हैं।
वहीं कार्यक्रम में शरीक होने पहुंचे सिमुलतला आवासीय विद्यालय के उप प्राचार्य सुनील कुमार ने कहा कि जयप्रकाश नारायण भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और राजनेता थे। उन्हें 1970 में इंदिरा गांधी के विरुद्ध विपक्ष का नेतृत्व करने के लिए जाना जाता है।

इन्दिरा गांधी को पदच्युत करने के लिये उन्होने 'सम्पूर्ण क्रांति' नामक आन्दोलन चलाया। वे समाज-सेवक थे, जिन्हें 'लोकनायक' के नाम से भी जाना जाता है।
इस कार्यक्रम को ग्रामभारती सर्वोदय आश्रम की संचालिका सह सर्वोदय नेत्री सरला बहन, पूर्व प्राचार्य नवलेश कुमार सिन्हा, मनोज कुमार सिन्हा, जितेंद्र पाठक, बिपिन सिंह आदि ने संबोधित किया।