Breaking News

अपनी अदाकारी से लोगों को दीवाना बना रही हैं पटना की दीपाली सहाय

पटना (अनूप नारायण) :

 प्रतिभा किसी पहचान की मोहताज़ नही होती और जो लोग मेहनती होते हैं वो भीड़ से अलग अपनी पहचान बना ही लेते हैं। इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है लोगों अपनी आवाज़ से दीवाना बना देने वाली पटना की दीपाली सहाय। दीपाली ने अपने करियर की शुरुआत इंडियन आइडल 3 से की थी। वे बिहार की पहली सिंगर हैं जिसने इंडियन आइडल के फाइनल्स में अपनी जगह बनाई थी। उसके बाद उन्होंने इंडियन आइडल 4 में बतौर एंकर काम किया। इंडियन आइडल के दौरान उनकी उम्र महज़ 18 साल थी।

दीपाली का बचपन पटना में ही बीता। उनका संयुक्त परिवार है। पिताजी पुलिस में थे एवं माताजी गृहणि। उन्होंने अपनी दसवी तक कि पढ़ाई पटना के माउण्ट कार्मेल स्कूल से औऱ सीनियर सकेंडरी की पढ़ाई पटना वीमेंस कॉलेज से पूरी की।  परिवार के सभी सदस्यों ने उन्हें हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया और अपनी सफलता का श्रेय आज वो इसी प्रोत्साहन को देती है।
बहुमुखी प्रतिभा की धनी दीपाली ने शरुवात तो गायन से की लेकिन देखते ही देखते उनकी झोली में अभिनय से जुड़े काम भी आने लगे। दीपाली कहती हैं कि उन्हें  खुद को ये बात पता नही थी कि वे नृत्य और अभिनय भी कर सकती हैं। उन्होंने भोजपुरी के एक डेली सोप “बड़की मलकाइन” से एक्टिंग की दुनिया मे कदम रखा। उसके बाद सोनी टीवी के “हनुमान” और “महराणा प्रताप” और दूरदर्शन में “अनुदामिनी” जैसे शोज़ में अलग अलग किरदार निभाए। उन्होंने दूरदर्शन के लिए एक सिंगिंग रियलिटी शो “भारत की शान” और एक म्यूजिकल ट्रेवल शो “सतरंगी” में बतौर एंकर काम किया। इसके साथ ही दीपाली ने फ़िल्म डायरेक्शन की पढ़ाई भी की है और इस फील्ड में काम भी किया है।
हाल ही में दीपाली ने चंपारण टॉकीज के लिए एक भोजपुरी गाने की रिकॉर्डिंग की है। ये गाना लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। भोजपुरी सिनेमा की जो स्थिति है उसको ध्यान में रखते हुए किसी भी चर्चित कलाकार का इस क्षेत्र में कदम रखना किसी जोखिम से कम नही। इस बारे में दीपाली बोलती हैं कि उन्हें अपने राज्य और वहाँ की भाषाओं से अत्यंत लगाव है और वे इसकी बिगड़ी छवि को सुधारने की मुहिम में जुड़ना चाहती हैं। उनका कहना है कि आप किसी चीज़ से अलग हो कर उस चीज़ में बदलाव नही ला सकते। इसलिए भोजपुरी में काम करना उनके लिए शर्म नही गर्व की बात है और अगर भविष्य में उन्हें ऐसे ही अच्छे काम मिलते रहे तो वो उसे करने में पीछे नही हटेंगी।
अपने साक्षात्कार में दीपाली ने बताया कि उन्होंने बहुत छोटी उम्र से काम करना शुरू कर दिया था। इसलिए जितने मौके उन्हें मिलते गए उन्होंने किसी को ना नहीं बोला। लेकिन अब उनका पूरा ध्यान दोबारा से गायन की तरफ हो चुका है। इन दिनों दीपाली मुम्बई की  एक बहुत बड़ी सेलेब्रिटी मैनेजमेंट कंपनी “एक्सीड प्राइवेट लिमिटेड” से जुड़ी हुई हैं। ये कंपनी ऋतिक रौशन, सैफ अली खान इत्यादि कलाकारों को मैनेज करती ये गायन की तरफ बढ़ने की ओर दीपाली का  पहला कदम है।

आगे बढ़ रहे कलाकारों से दीपाली का बस इतना कहना है कि सफलता का कोई शॉर्टकट नही होता। मेहनत तो जरूरी है ही उसके साथ साथ जरूरी ये है कि आप वो करे जो आपका मन कहता हो। जिस काम मे आपकी खुशी नही वहाँ आप सफल नही बो सकते।