Breaking News

6/recent/ticker-posts

टेस्ट डेब्यू में शतक जड़कर छा गए युवा खिलाड़ी पृथ्वी शॉ

पटना/खेल (अनूप नारायण) : अपने पहले ही डेब्यू टेस्ट मैच में  शतक जड़ने वाले  युवा खिलाड़ी पृथ्वी शॉ का बिहार से है गहरा नाता पृथ्वी शॉ  बिहार के रहने वाले हैं। पृथ्वी का पैतृक निवास बिहार का गया जिला है।नौकरी की तलाश में बिहार के युवा देश  दुनिया के कोने-कोने तक पहुंच चुके है। ऐसे ही पृथ्वी के पिता पंकज भी अपनी जवानी में मायानगरी (मुंबई) गए थे। मुंबई में बेहतर काम मिलने के बाद पंकज मुंबई के ही होकर रह गए। हालांकि पंकज के पिता अब भी बिहार में रहते हैं।पृथ्वी के दादा जी अशोक गुप्ता आज भी मानपुर के शिवचरण लेन में बालाजी कटपीस नाम के कपड़े की दुकान चलाते हैं। अशोक अपने पोते की कामयाबी से काफी खुश है। उनको जानने वाले उन्हें घर आकर बधाई दे रहे हैं।

भारत के लिए गुरुवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाले पृथ्वी शॉ ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। पृथ्वी शॉ ने 18 साल 329 दिन की उम्र में भारतीय टेस्ट कैप हासिल की। उन्होंने राजकोट में ही अपने प्रथम श्रेणी करियर का आगाज किया था। इसी मैदान पर उन्हें टेस्ट डेब्यू करने की भी मौका मिला। उन्होंने अपने प्रथम श्रेणी करियर की सफलता को टेस्ट करियर में भी दोहराते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट शतक जड़ दिया।

वह भारत के लिए डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ने वाले 15 वें भारतीय हैं। उनसे पहले रोहित शर्मा ने साल 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में शतक जड़ा था।

293 नंबर की टेस्ट कैप हासिल करने वाले पृथ्वी भारत के लिए टेस्ट डेब्यू करने वाले 13वें सबसे युवा खिलाड़ी हैं। साथ ही साल 2007 में इशांत शर्मा के टेस्ट डेब्यू के बाद वह भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं।

टेस्ट डेब्यू में सबसे तेज अर्धशतक

पृथ्वी शॉ भारत के लिए डेब्यू टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में भारत के पहले टेस्ट कप्तान लाला अमरनाथ को पीछे छोड़ा। पृथ्वी ने 56 गेंदों में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। उनसे तेजी से डेब्यू टेस्ट में अर्धशतक जड़ने का कारनामा पटियाला के युवराज (42 गेंद), हार्दिक पंड्या (48 गेंद), शिखर धवन(50) ने जड़े थे। जबकि  लाला अमरनाथ ने 59 गेंदों में अपने डेब्यू टेस्ट में अर्धशतक बनाया था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ