Breaking News

6/recent/ticker-posts

पटना : रक्तदान महादान, मेगा ब्लड डोनेशन कैंप 30 सितम्बर को

पटना (अनूप नारायण/सुशांत सिन्हा) : रक्तदान जीवनदान है। इस बात का अहसास हमें तब होता है जब हमारा कोई अपना खून के लिए जिंदगी और मौत के बीच जूझता है। हमारे द्वारा किया गया रक्तदान कई जिंदगियों को बचाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि रक्त देने से जरूरत मंद लोगों को जीवन दान मिलता है, बल्कि रक्तदाता को स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त होते हैं। आइये मिल कर इस अभियान को आगे बढ़ाते है और जरुरत मंद लोगो की हेल्प करते है।

रक्तदान वास्तव में किसी को जीवन दान ही है। आधा लीटर रक्त तीन लोगों का जीवन बचा सकता है और एक यूनिट ब्लड में 450 मि.ली. रक्त होता है। जानकर आश्चर्य होगा कि विश्व में प्रतिवर्ष 8 करोड़ यूनिट से ज्यादा रक्त, रक्तदान से जमा होता है। इसमें विकासशील देशों का योगदान 38 प्रतिशत होता है, जबकि यहाँ दुनिया कि 82 प्रतिशत आबादी रहती है.पर दुर्भाग्यवश अपना भारत इसमें काफी पिछड़ा हुआ है या यूँ कहें कि लोग जागरूक नहीं हैं। हर वर्ष भारत को 90 लाख यूनिट रक्त की आवश्यकता होती है, पर जमा मात्र 60 लाख यूनिट की हो पाता है।

जरूरत है इस संबंध में लोगों को जागरूक करने की और स्वयं पहल करने की ताकि स्वैच्छिक रक्तदान की प्रक्रिया को बढ़ाया जा सके और रक्त के अभाव में किसी को जीवन का दामन न छोड़ना पड़े
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक के तहत भारत में सालाना एक करोड़ यूनिट रक्त की जरूरत है लेकिन उपलब्ध 75 लाख यूनिट ही हो पाता है। यानी करीब 25 लाख यूनिट खून के अभाव में हर साल सैंकड़ों मरीज दम तोड़ देते हैं। खून के एक यूनिट से तीन लोगों की जान बचाई जा सकती है।

महापुरुष स्वामी विवेकानंद का कथन है, मैं उस प्रभु का सेवक हुँ जिसे अज्ञानी लोग मनुष्य समझते है. उक्त विचारों से प्रेरित होते हुए आगामी रविवार 30 सितम्बर को पटना के श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में मेगा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है. इस शिविर में अदम्या अदिति गुरुकुल के सभी बैच से छात्र-छात्राएं रक्तदान महादान का संकल्प लेते हुए रक्तदान करेंगे. साथ ही अदम्या अदिति गुरुकुल के संस्थापक डॉ. गुरु एम. रहमान, जो 44 वर्ष की उम्र मे 41 बार रक्तदान कर चुके हैं, वो भी रक्तदान करेगें. यह गुरु रहमान का 42 वां रक्तदान होगा।

राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस हर साल 1 अक्टूबर को व्यक्ति के जीवन में रक्त की आवश्यकता और महत्व को साझा करने के लिये मनाया जाता है। आप भी किसी जरूरतमंद असहाय के जीवन का मसीहा बन सकते है. रविवार को होने वाले इस मेगा ब्लड डोनसन कैम्प मे अपना बहुमुल्य रक्तदान कर मानवता का मिसाल कायम करें। आयोजन सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक पटना के श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में चलेगा जहाँ स्वेच्छापूर्वक कोई भी व्यक्ति रक्तदान कर सकेंगे.