Breaking News

6/recent/ticker-posts

अलीगंज : पोषण मेला में बच्चों के पोषण सम्बंधित दी गई जानकारी



[अलीगंज] (चंद्रशेखर सिंह)
: स्वास्थ्य पोषण एवं स्वच्छता में उपेक्षित सुधार लाने के उद्देश्य से प्रखंड के बीआरसी मैदान में मंगलवार को बाल विकास परियोजना के द्वारा पोषण मेला का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ प्रखंड प्रमुख पिंकी कुमारी ने किया। मेले में आंगनबाडी,स्वास्थ्य,शिक्षा,जीविका कर्मियों द्वारा अलग-अलग स्टॉल लगाया गया।मेला में बच्चों के पोषण को लेकर महिलाओं को जागरूक किया गया।ग्रामीण क्षेत्र की दर्जनों गर्भवती महिलाओं को बच्चे के पोषण भोजन व उसकी देख रेख करने के बारे में भी बताया गया। डॉ. राकेश रंजन व बीसीएम संतोष सिंह ने स्वास्थ्य संबंधी महत्वपूर्ण बातें बताते हुए महिलाओं को बताया कि 6 माह तक के बच्चों को केवल माँ का दुध पिलाना चाहिए,चाहे उसे जितना भी भुख-प्यास लगे,उसे बाहरी भोजन बिल्कुल नहीं देना चाहिए। 6माह से 9 माह के बच्चों को आधी कटोरी 4 खाध गाढ़ा तरल पदार्थ दिनभर में 2 बार देनी चाहिए। 9 से 15 माह के बच्चों को आधी कटोरी दिनभर में 3 बार देना चाहिए।15 से 24 माह के बाद 3 कटोरी भरकर खाध तरल पदार्थ बनाकर खिलाना चाहिए,ऐसा नहीं करने पर बच्चे का मानसिक एवं शारीरिक विकास नहीं होने के कारण बच्चे कुपोषित हो जाते हैं।
यानि बच्चों को पहला 1000 दिन पोषण के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण है।आगनबाड़ी स्टॉल में गर्भवती महिलाओं एवं छोटे-छोटे बच्चों की देख-रेख करने संबंधित जानकारियाँ भी दी गईं।
शिक्षा विभाग द्वारा भी स्टॉल में बच्चों द्वारा रंगोली-चित्रण ,भोज्य विविधता, विटामिन /मिनरल, कविता एवं हाथ धोने के सटेप्स का प्रदर्शन कर जागरूक किया गया।
बता दें कि पोषण मेला में 6 विभाग के द्वारा अलग-अलग स्टाल लगाकर लोगों को जागरूकता पैदा करना था लेकिन पीएचडी एवं कृषि विभाग के द्वारा मेला में स्टॉल नहीं लगाया गया।
मात्र शिक्षा,आंगनबाडी,स्वास्थ्य,जीविका...यानि चार विभाग के कर्मियों द्वारा ही पोषण मेला में स्टॉल लगाया गया। मौके पर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी कुमारी बिंदु, प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. बी.के.राय, अरूण चौधरी, बीसी एम. संतोष सिंह, चुनचुन यादव, महिला सुपरवाईजर अर्चना कुमारी, संगीता कुमारी सहित बड़ी संख्या में सेविका,आशा,एएनएम एवं शिक्षा प्रेमी धर्मेद्र कुशवाहा के  साथ कई लोग उपस्थित थे।